Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

20 January 2018

19 नगर निकाय चुनाव में कांग्रेस-भाजपा को मिली 9-9 सीट

कांग्रेस-भाजपा को 9-9 सीट मिली

भोपाल: प्रदेश की 19 नगर निकाय के चुनाव के परिणाम शनिवार को घोषित हुए. शिवराज सिंह सरकार को झटका लगा, कांग्रेस ने सत्ताधारी पार्टी भाजपा को कांटे की टक्कर दी दोनों को 9-9 सीटें मिली. वहीं एक सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार को जीत हासिल हुई है. भाजपा पुराने चुनावों जैसी सफलता दोहराने में नाकाम रही है. राघोगढ़ नगर पालिका चुनाव में 24 में से 20 सीटें कांग्रेस ने जीती. यह इलाका कांग्रेस के दिग्गज नेता और पार्टी महासचिव दिग्विजय सिंह का है. राजनीतिक हल्कों में चर्चा है की इस बार के आगामी विधानसभा चुनाव में बीजेपी की राह आसान नहीं दिखती है.

पार्षद पदों के लिए 356 में से 352 पदों के परिणामों की घोषणा हो गई है. बीजेपी को 194 सीटें और कांग्रेस को 145 सीटें मिली हैं. पार्षद पद के लिए हुए चुनाव में वोट फीसदी के लिहाज से बीजेपी को 46 फीसदी और कांग्रेस को 43 फीसदी वोट मिले हैं. 19 नगरीय निकायों के चुनाव नतीजे आए, उनमें से पिछली बार भाजपा के पास 12 थे और कांग्रेस के पास 7. यानी भाजपा को 3 स्थानों का नुकसान हुआ है और कांग्रेस को दो सीटों का और निर्दलीय को एक सीट का फायदा मिला.

गौरतलब है कि 17 जनवरी को मप्र के 20 नगरीय निकायों के लिए मतदान हुआ था, लेकिन शनिवार को 19 निकायों का ही परिणाम घोषित हुआ. सेमरिया नगर परिषद में हाईकोर्ट के आदेश पर मतगणना नहीं हो पाई. 7,035 पंच, 168 सरपंच, 17 जनपद पंचायत सदस्य और 3 जिला पंचायत सदस्य के लिये भी मतदान हुआ था. तीन नगर परिषद में मौजूदा अध्यक्ष को पद से वापस बुलाए जाने के लिए भी चुनाव था.

धार जिले की धामनोद नगर परिषद के बीजेपी से अध्यक्ष पद के उम्मीदवार दिनेश शर्मा जीत गए हैं. दिनेश को प्रचार के दौरान एक नाराज मतदाता ने जूतों की माला पहना दी थी. इससे उनका प्रचार अधिक हो गया था.

वयोवृद्ध नेता श्रीनिवास पार्टी के निधन से पार्टी में शोक की लहर है. इसलिए कांग्रेसियों ने जीत का जश्न नहीं मनाया.

अगले माह फरवरी में कोलारस और मुंगावली में होने वाले विधानसभा उपचुनाव में भाजपा की परीक्षा है. हालांकि ये दोनों सीटें कांग्रेस के पास थीं.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus