Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

24 July 2018

महाराष्ट्र में हिंसक हुआ मराठा आरक्षण आंदोलन

हिंसक हुआ मराठा आंदोलन

मुंबई: महाराष्ट्र में मराठा आरक्षण की मांग को लेकर भड़के लोग. औरंगाबाद में जलसमाधि आंदोलन में एक शख्स के नदी में कूदकर खुदकुशी के विरोध में बुलाए गया महाराष्ट्र बंद ने मंगलवार को हिंसक रूप ले लिया. मंगलवार को दो और युवकों ने नदी में कूदकर जान देने की कोशिश की. राज्य के कई जिलों में आगजनी और तोड़फोड़ की घटनाएं हुई. आंदोलन की वजह से स्कूल-कालेज ऐहतियातन बंद रखें गए और इंटरनेट सेवाएं रोक दी गई. कुछ प्रदर्शनकारियों ने सरकार के विरोध में अपने सिर मुंडवा लिए. आंदोंलन के दौरान हिंसा, कई हाईवे बंद और गाड़ियों में भी आग लगाई गई. मराठा आरक्षण की मांग को लेकर मराठा आंदोलनकारियों ने आज महाराष्ट्र के कई ज़िलों में बंद बुलाया था.

मराठा आंदोलन का सर्वाधिक असर मराठवाड़ा में रहा. औरंगाबाद में प्रदर्शनकारियो ने सड़क पर खड़े ट्रकों में आग लगाई. गोदावरी में कूदकर आत्महत्या करने वाले युवक काकासाहेब शिंदे के दाह-संस्कार में हिस्सा लेने जा रहे शिवसेना सांसद चंद्रकांत खैरे को भी भीड़ ने खदेड़ दिया. ड्यूटी पर तैनात एक पुलिस सिपाही श्याम लक्ष्मण पाठगावकर का दिल का दौरा पडऩे से निधन हो गया. परभणी में आंदोलनकारियों ने ट्रेन रोक दी और सड़क को अवरुद्ध कर धरने पर बैठ गए. मराठा आंदोलन की वजह से लातूर, बीड़ ज़िले भी प्रभावित हैं.

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने युवक शिंदे की मौत पर दुख व्यक्त करते हुए कहा है कि सरकार मराठा समाज की मांग पर गंभीर है और उनकी मांग पूरा करने के लिए प्रयत्नशील है. यदि बंबई उच्च न्यायालय मराठा समुदाय के लिए आरक्षण की अनुमति देता है तो प्रदेश में रिक्त 72 हजार पदों को भरते वक्त 16 प्रतिशत पद समुदाय के लोगों के लिए आरक्षित किए जाएंगे. राज्य की आबादी में करीब 30 फीसदी मराठा हैं.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus