Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

17 May 2018

बीजेपी नेता येदूरप्पा ने कर्नाटक मुख्यमंत्री पद की ली शपथ

येदूरप्पा मुख्यमंत्री शपथ समारोह

बेंगलुरू: बीएस येदियुरप्पा ने कर्नाटक के 25वें मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली. यह तीसरी बार है जब येदियुरप्पा को कर्नाटक के मुख्यमंत्री की कुर्सी मिली है. येदियुरप्पा को राजभवन में राज्यपाल वजूभाई वाला ने पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई. अभी सिर्फ़ येदियुरप्पा ने ही सीएम पद की शपथ ली. आगे मंत्रिमंडल का शपथग्रहण विधानसभा में फ़्लोर टेस्ट के बाद होगा. राज्‍यपाल ने येदियुरप्‍पा को बहुमत साबित करने के लिए 15 दिनों का समय दिया है. शपथ समारोह के लिए राजभवन के बाहर ज़बरदस्त तैयारियां की गई. जगह-जगह ढोल-नगाड़े बजते रहे. एक तरफ जश्न का माहौल तो दूसरी और शपथ समारोह के विरोध में कांग्रेस ने विधानसभा के बाहर धरना प्रदर्शन किया.

येदूरप्पा मुख्यमंत्री शपथ कांग्रेस विरोध प्रदर्शन

इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने कांग्रेस की येदियुरप्‍पा सरकार की शपथ को टालने की मांग मानने से इंकार कर दिया था. कोर्ट ने तीन घंटे चली सुनवाई के फ़ैसले के बाद कहा कि वो राज्यपाल को आदेश नहीं दे सकते और शपथ पर रोक नहीं लगाई जा सकती. येदियुरप्‍पा सरकार को फ्लोर टेस्‍ट में फेल करने के लिए कांग्रेस-जेडीएस भी रणनीति बनाने में जुटी है. अपने विधायकों को ख़रीद-फ़रोख़्त से बचाने कांग्रेस और जेडीएस अपने सभी विधायकों को केरल ले जा रही है.

कांग्रेस का दावा, बी एस येदियुरप्पा एक दिन के मुख्यमंत्री, उनके पास बहुमत साबित करने के लिए संख्याबल नहीं. पार्टी प्रवक्‍ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा, कर्नाटक के राज्‍यपाल ने लोकतंत्र की हत्‍या की और मोदी जी के वजूद को संविधान के ऊपर तरजीह दी. कर्नाटक के राज्‍यपाल ने संविधान का एनकाउंटर किया है.

बसपा सुप्रीमो मायावती ने कहा कि जब से बीजेपी सत्ता में आई है तब से बाबा साहेब अम्बेडकर द्वारा तैयार किए गए संविधान को नष्ट करने की साजिश कर रही है. उन्‍होंने कहा कि वह सरकारी मशीनरी का दुरुपयोग कर लोकतंत्र पर हमला कर रही है.

वही भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने येदियुरप्पा के शपथ लेने को कर्नाटक के प्रत्येक लोगों की जीत बताया. धन्यवाद दिया जिन्होंने कांग्रेस की भ्रष्ट और विभाजनकारी राजनीति को समाप्त करने के लिये वोट दिया.

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा, भारत लोकतंत्र की हार का शोक मनाएगा.

शिवसेना के संजय राउत ने कहा कि बीएस येदियुरप्पा ने शपथ ली है लेकिन बहुमत साबित करना मुश्किल होगा. राज्यपाल को उन लोगों को बुलाया जाना चाहिए जिनके पास अधिकतम संख्या थी. जब ऐसा होता है तो लोग कहते हैं लोकतंत्र की हत्‍या हो गई, लेकिन जब देश में लोकतंत्र बचा ही नहीं तो हत्‍या किसकी होगी.

गौरतलब है कि राज्य में किसी भी पार्टी को स्पष्ट बहुमत नहीं मिला है. ऐसे में प्रदेश की 224 सदस्यीय विधानसभा में 222 सीटों पर हुए चुनाव में भाजपा को 104, कांग्रेस को 78 और जेडीएस+ को 38 सीटें मिली हैं. फिलहाल, बहुमत के लिए जादुई आंकड़ा 112 है. एक सीट पर निधन के बाद और एक पर चुनावी कदाचार के चलते मतदान 28 मई तक के लिए टाल दिया गया है.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus