Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

21 May 2018

ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का सफल परीक्षण

ब्रह्मोस मिसाइल सफल परीक्षण

बालेश्वर: भारत ने सोमवार को ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का पहला सफल परीक्षण किया. परीक्षण का लक्ष्य मिसाइल की कार्यावधि में इजाफा करना था. ओडिशा तट के चांदीपुर में एकीकृत टेस्ट रेंज(आईटीआर) के मोबाइल लॉन्चर से मिसाइल का 10:40 पर परीक्षण किया गया. ब्रह्मोस पहली भारतीय मिसाइल है जिसकी कार्यावधि 10 से 15 साल तक बढ़ा दी गई है.

ब्रह्मोस मिसाइल को भारत-रूस के साझा उपक्रम से तैयार किया गया है. इस मिसाइल के जीवन को बढ़ाने की प्रौद्योगिकियां पहली बार भारत में विकसित की गई हैं. भारतीय सेना में यह मिसाइल पहले ही शामिल हो चुकी है. ब्रह्मोस का पहला परीक्षण 12 जून 2001 को चांदीपुर से ही किया गया था. ब्रह्मोस के जमीनी हमले करने वाला संस्करण 2007 से इस्तेमाल किया जा रहा है. भारत ने पहली बार नवंबर 2017 में बंगाल की खाड़ी में सुखोई -30 एमकेआई लड़ाकू विमान से दुनिया की सबसे तेज सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल को सफलतापूर्वक लॉन्च किया था. मिसाइल चलने के बाद खुद-ब-खुद ऊपर और नीचे अडजस्ट होकर लक्ष्यों को भेदने में और दुश्मन के वायु रक्षा प्रणालियों से बच निकलने में सक्षम है.

यह मिसाइल 8.4 मीटर लंबी तथा 0.6 मीटर चौड़ी है. इसका वजन 3 हजार किलोग्राम है. यह 300 कि.ग्रा. वजन तक विस्फोटक सामग्री ढोने तथा 350 किमी. तक मार करने की क्षमता रखती है. इसकी गति आवाज की गति से भी 2.8 गुना तेज है. इसे पानी के जहाज, हवाई जहाज, जमीन एवं मोबाइल लंचर से छोड़ा जा सकता है. इसमें दो ठोस प्रोपेलेट बुस्टर तथा एक तरल प्रोपेलेट रैम जैम सिस्टम लगा हुआ है.

देश की रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने बालासोर में आईटीआर से किए गए इस सफल परीक्षण के लिए ब्रह्मोस टीम और डीआरडीओ को बधाई दी.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus