Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

24 September 2018 Updated: Sept. 26

एशिया कप 2018 भारत बनाम अफगानिस्तान क्रिकेट मैच ड्रा

क्रिकेट भारत-अफगानिस्तान मैच ड्रा

नई दिल्ली: एशिया कप 2018 में भारत और अफ़ग़ानिस्तान के बीच खेला गया मैच ड्रा हुआ. मैच के दौरान कई रिकार्ड्स बने. रवींद्र जडेजा की सूझबूझ भरी पारी खेलकर भारत हार से बचने में सफल रहा. जडेजा आखिरी ओवर की पांचवीं गेंद पर खराब शॉट खेलकर अपना विकेट गंवा बैठे. टीम प्रबंधन का अंतिम एकादश में पांच बदलाव करना भारतीय टीम पर भारी पड़ा. कम अनुभवी अफगानी टीम ने शानदार मैच का प्रदर्शन किया. महेंद्र सिंह धौनी ने 696 दिनों बाद भारतीय टीम के कप्तान के तौर पर वापसी की.

दुबई के इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में भारत और अफगानिस्तान के बीच सुपर-4 स्टेज का मैच खेला गया. भारत के लिए तो यह मैच औपचारिकता मात्र है क्योंकि वो पहले ही पाकिस्तान को नौ विकेट से हराकर फाइनल में प्रवेश कर चुका है. टीम इंडिया ने पहली बार पाकिस्तान को 9 विकेट से मात दी है. भारत ने 10वीं बार एशिया कप के फाइनल में जगह बनाई है.

अफगानिस्तान के सलामी बल्लेबाज मुहम्मद शहजाद ने विस्फोटक शतकीय पारी खेली. शहजाद ने अपने वनडे करियर का पांचवां शतक जड़ा. इसी के साथ अफगानिस्तान ने टूर्नामेंट से सम्मान के साथ विदाई ली. यह भारत का आठवां एवं अफगानिस्तान का पहला टाई मैच. टीम इंडिया के अभी तक खेले गए 4046 वनडे मैचों में सिर्फ 36 मैच टाई हुए हैं.

धौनी ने वनडे कप्तान का 'दोहरा शतक' पूरा किया. यह मैच धौनी का कप्तान के तौर 200वां वनडे था. यह रिकॉर्ड बनाने वाले वह पहले भारतीय और विश्व के सिर्फ तीसरे कप्तान हैं. अपनी कप्तानी में सबसे ज्यादा टाई वनडे मैच खेलने का रिकॉर्ड महेंद्र सिंह धोनी के नाम दर्ज था. एमएस धौनी(37 साल 80 दिन) सबसे ज्यादा उम्र में भारत की कप्तानी करने वाले कप्तान बने. उन्होंने मोहम्मद अज़हरुद्दीन(36 साल 124 दिन) का रिकॉर्ड तोड़ा. महेंद्र सिंह धौनी(505) भारत की तरफ से सबसे ज्यादा अंतरराष्ट्रीय खेलने के मामले में दूसरे स्थान पर पहुंच गए है. उन्होंने राहुल द्रविड़(504) का रिकॉर्ड तोड़ा. इस मामले में भारतीय रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर(664) के नाम है.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus