Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

06 April 2019

सुमित्रा महाजन(ताई) नहीं लड़ेंगी लोकसभा चुनाव, लिखा पत्र

महाजन नहीं लड़ेंगी चुनाव

इंदौर: सांसद सुमित्रा महाजन ने बीजेपी को चिट्ठी लिखकर लोकसभा चुनाव न लड़ने का ऐलान किया. उनके इस पत्र में नसीहत और नाराजगी भी महूसस की जा रही है. भारतीय जनता पार्टी ने अभी तक इंदौर से अपना उम्मीदवार घोषित नहीं किया था. इंदौर सीट पर अभी तक अनिर्णय की स्थिति थी. उनसे चुनाव लड़ने के लिए चर्चा भी नही की गई. इसलिए महाजन ने स्वयं ही खुद को चुनाव से दूर रखने का फैसला किया.

बीजेपी 75 साल से ज्यादा उम्र के नेताओं को टिकट नहीं दे रही है. हालांकि पार्टी ने वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी और मुरली मनोहर जोशी जैसे बड़े नेताओं को खुद फैसला लेने के लिए स्वतंत्र कर दिया था. गुजरात की गांधीनगर सीट, जहां से आडवाणी सांसद रहे हैं, वहां पर अब अमित शाह को प्रत्याशी बनाया गया है. वहीं मुरली मनोहर जोशी की सीट कानपुर से सत्यदेव पचौरी को टिकट दिया गया है.

ताई के नाम से मशहूर सुमित्रा महाजन इंदौर लोकसभा सीट से लगातार आठ बार सांसद रह चुकी है. लगातार आठ बार लोकसभा पहुंचने वाली देश की पहली महिला सांसद बन गईं थीं. सुमित्रा महाजन 16वीं लोकसभा की अध्यक्ष सर्वसम्मति से चुनी गईं. मूलतः महाराष्ट्र से ताल्लुक रखने वाली सुमित्रा महाजन वर्ष 1965 में विवाह के बाद अपने ससुराल इंदौर में बस गई थीं. उन्होंने वर्ष 1982 में इंदौर नगर निगम के चुनावों में पार्षद पद की उम्मीदवारी से अपने चुनावी करियर की कामयाब शुरुआत की थी. वर्ष 1984-85 में इंदौर नगर निगम की उप महापौर भी रही थीं. लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने साल 1989 में इंदौर क्षेत्र से अपना पहला संसदीय चुनाव लड़ा था. अटल बिहारी वाजपेयी की अगुवाई वाली एनडीए सरकार(1999-2004) की अवधि में मानव संसाधन विकास, संचार और सूचना प्रौद्योगिकी और पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस विभागों का मंत्री भी बनाया गया था.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus