Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

25 August 2019

सिंधु ने विश्व बैडमिन्टन चैंपियनशिप में जीता पहला गोल्ड

सिंधु गोल्ड बैडमिन्टन चैंपियनशिप

नई दिल्ली: भारत की स्टार शटलर पीवी सिंधु ने रविवार को वर्ल्ड बैडमिंटन चैम्पियनशिप का ख़िताब अपने नाम किया. फाइनल में जापान की नोजोमी ओकुहारा को हराया. सिंधु ने ओकुहारा को लगातार दो गेम में हराया. 42 साल के इतिहास में सिंधु ख़िताब जीतने वाली पहली भारतीय महिला बनी. सिंधु ने 38 मिनट में ही ओकुहारा को 21-7, 21-7 से हराया. यह फाइनल मुकाबला स्विट्जरलैंड के बासेल में खेला गया.

भारतीयों पुरुष में प्रणीत वर्ल्ड चैम्पियनशिप के सेमीफाइनल में हारे, 36 साल बाद कांस्य पदक जीतने वाले भारतीय पुरुष बने. प्रकाश पादुकोण(1983) कांस्य पदक जीते थे.

सिंधु 2017 और 2018 में रजत पदक और 2013, 2014 में कांस्य पदक जीती थीं. सिंधु ने ओकुहारा को 16 मैच में 9 बार हराया है. भारत से अब तक महिला और पुरुष वर्गों में से किसी ने गोल्ड मेडल नहीं जीता है. भारत की प्रसिद्ध महिला बैडमिंटन खिलाड़ी सायना नेहवाल ने 2015 और 2017 में इस टूर्नामेंट में कांस्य पदक जीते थे.

पीएम मोदी ने कहा- सिंधु की सफलता अगली पीढ़ी के खिलाड़ियों को प्रेरणा देगी. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी सिंधू को ऐतिहासिक स्वर्ण पदक जीतने पर बधाई दी.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus