Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

21 February 2019

सेना प्रमुख बिपिन रावत ने तेजस से भरी उड़ान

बिपिन रावत तेजस उड़ान

बेंगलूरू: एयरो शो में जंगी जहाज तेजस ने दिखाया जलवा. भारत में बने एलसीए तेजस(Tejas Fighter Jet) को गुरुवार को फाइनल ऑपरेशनल क्लियरेंस मिला. तेजस में आर्मी चीफ बिपिन रावत ने सवार होकर संक्षिप्त उड़ान भरी. देसी लड़ाकू विमान का निरीक्षण किया. येलाहंका एयरबेस पर तेजस के टू-सीटर ट्रेनर विमान में पायलट वायुसेना के उप प्रमुख एयर वाइस मार्शल एन.तिवारी थे, जबकि थल सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत बतौर को-पायलट विमान में विराजमान हुए. तेजस के अनुभव को शानदार बताया. देश में बने 123 विमानों को क्लीयरेंस दिया गया है.

12वें एयरो इंडिया शो की शुरुआत मंगलवार को हादसे में मारे गए सूर्यकिरण टीम के पायलट विंग कमांडर को श्रद्धांजलि देकर हुई. बेंगलुरु में एयरो इंडिया 2019 समारोह का आयोजन हो रहा है. सूर्यकिरण के पायलट विंग कमांडर साहिल गांधी को श्रद्धांजलि देने के लिए जैगुआर, तेजस और सुखोइ तीनों लड़ाकू विमानों ने एक साथ धीमी रफ्तार में काफी नीचे उड़ान भरी.

तेजस अंधेरे में टारगेट पर सटीक निशाना लगाने के काबिल है. यह कई क्षमताओं से लैस एक आधुनिक विमान है. हवा में ईंधन भरा जाना, हवा से जमीन पर चिह्नित हथियार को निशाना बनाना शामिल है. इसको सरकारी हिंदुस्तान एयरोनाटिक्स लिमिटेड(एचएएल) ने बनाया है. इस साल के अंत तक 16 और तेजस विमान बनाकर वायुसेना को सौंप दिए जाएंगे.

तेजस जहाज को बुधवार को फाइनल ऑपरेशनल क्लीयरेंस मिल गया था. इसके साथ यह विमान अब भारतीय वायुसेना का हिस्सा बन चुका है.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus