Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

14 February 2019

बड़ा आतंकी हमला, सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद

आतंकी हमला 40 जवान शहीद

श्रीनगर: जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में गुरुवार को बड़ा आतंकवादी हमला हुआ. पुलवामा जिले के अवंतीपुरा में आतंकवादियों के IED ब्लास्ट में केंद्रीय सुरक्षा बल(सीआरपीएफ) के कम से कम 40 जवान शहीद हो गए. कार सवार आतंकी ने सीआरपीएफ के काफिले पर आत्मघाती हमले में कार में विस्फोट कर इस हमले को अंजाम दिया. हमले में अन्य जवान घायल हुए. घायलों को नजदीकी अस्पताल में भर्ती कराया गया है. यह हमला सीआरपीएफ के वाहन को निशाना बनाकर आईईडी ब्लास्ट(IED Blast) के जरिए किया गया. इस विस्फोट की चपेट में सुरक्षाबलों के वाहन आने के बाद आतंकवादियों ने उन पर स्वचालित हथियारों से हमले किए. आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने इस हमले की जिम्मेदारी ली है. हमले के बाद सेना ने पूरे इलाके में सर्च ऑपरेशन शुरू किया.

हमले के वक्त सीआरपीएफ जवानो का काफिला जम्मू से श्रीनगर जा रहा था. सीआरपीएफ की 54वीं बटैलियन के काफिले में 78 वाहनो में करीब 2500 सुरक्षाकर्मी सवार थे. यह हमला 350 किलो विस्फोटक से भरी सूमो कार से किया गया. पुलवामा सीआरपीएफ पर हुए इस आत्मघाती हमले ने देशभर में सुरक्षा बलों और खुफिया एजेंसियों की नींद उड़ा दी है. जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी आदिल अहमद उर्फ वकास कमांडो ने इस आतंकी घटना को अंजाम दिया. पुलवामा के काकापोरा का रहने वाला आदिल 2018 में जैश में शामिल हुआ था.

भारतीय सुरक्षा बलों पर किया गया अब तक सबसे बड़ा आतंकी हमला है. उड़ी(18 शहीद) और पठानकोट(7 शहीद) हमलो के बाद हुआ यह सबसे बड़ा आतंकी हमला है. आतंकी लंबे समय से इसकी तैयारी में थे. इससे पहले अक्टूबर 2001 में कश्मीर विधानसभा और जनवरी 2004 में सुरक्षा बलों के काफिले पर भी इसी तरह हमला हुआ था. विधानसभा पर हमले में 38 मौतें हुई थीं.

उड़ी हमले को 20 साल में भारतीय सेना पर किया गया, सबसे बड़ा हमला बताया गया था. भारत ने पाकिस्तान सीमा में घुसकर आतंकियों के ठिकाने पर सर्जिकल स्ट्राइक कर इस हमले का बदला लिया था. इसी घटना पर 'उरीः द सर्जिकल स्ट्राइक' फिल्म भी बनी है.

इस आतंकी हमले की महबूबा मुफ़्ती, कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला, नेशनल कांफ्रेंस नेता उमर अब्दुल्ला, मुख्यमंत्री अरविंद कजरीवाल ने निंदा की है. इस हमले के बाद जम्मू-कश्मीर समेत देश के अन्य हिस्सों में अलर्ट घोषित कर दिया गया है. पीएम मोदी ने कहा जवानो के साथ पूरा देश है उनकी शहादत बेकार नहीं जाएगी. प्रियंका गांधी ने राजनीतिक सभा रद्द की. राहुल गांधी ने भी इस हमले पर दुख जाहिर किया, कहा कि यह कायराना हरकत से मैं बुरी तरह व्यथित हूं.

भारतीय सेना भी आतंकियों को मुंहतोड़ जवाब दे रही है और आतंकियों के हर मंसूबे नाकाम कर रही हैं. सुरक्षा बलों ने केवल जम्मू-कश्मीर में ही 2018 में तकरीबन 230 आतंकियों को मारने में सफलता प्राप्त की है. बेहद संवेदनशील माने जाने वाले जम्मू-कश्मीर के बारामुला जिले को पिछले महीने आतंकवाद मुक्त जिला घोषित किया गया था.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus