Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

25 July 2019

तीन तलाक बिल तीसरी बार पास, विपक्ष का वाकआउट

तीन तलाक बिल पास

नई दिल्ली: लोकसभा में तीन तलाक़ बिल गुरुवार को तीसरी बार पास हुआ. मतविभाजन के दौरान बिल के समर्थन में 303 और विरोध में 82 वोट पड़े. अब इसे राज्यसभा में पेश किया जाएगा. कांग्रेस, डीएमके, बीएसपी और तृणमूल कांग्रेस ने बिल पर आपत्तिया जताई, जनता दल यूनाइटेड के सांसदो ने भी बिल के विरोध में वॉकआउट किया. विपक्ष के नेताओं ने सरकार पर विधेयक को लेकर जल्दबाजी करने का आरोप लगाया.

एआईएमआईएम नेता असदउद्दीन ओवैसी ने बिल का विरोध करते हुए कहा कि ये महिलाओं के हक़ में नहीं है सड़क पर आ जाएंगी औरतें. अगर शौहर तलाक देता है तो उसे मेहर की रकम का कई गुना बीवी को देना होता है. इस्लाम में शादी एक कॉन्ट्रैक्ट है, इसे जन्म-जन्म का मसला मत बनाइये. सरकार मॉब लिचिंग पर बिल लेकर नहीं आ रही है, सरकार मीटू पर कुछ नहीं कर रही हैं लेकिन तीन तलाक बिल पर सरकार बिना तैयारी के इसे लागू करना चाहती है.

लोकसभा में आज़म ख़ान की सांसद रमा देवी पर आपत्तिजनक टिप्पणी पर सदन में ज़ोरदार हंगामा हुआ. आजम खान ने चर्चा के दौरान अध्यक्ष रमा देवी के लिए कहा कि 'आप मुझे इतनी अच्छी लगती हैं कि मेरा मन करता है कि आप की आंखों में आंखों डाले रहूं'. सांसदों ने आजम खान से इसके लिए माफी की मांग की. हालांकि समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने अपने सांसद का बचाव किया.

पाकिस्तान और मलेशिया जैसे दुनिया के 20 मुस्लिम देशों में तीन तलाक़ पर पाबंदी लगाई जा चुकी है. लेकिन भारत में सुप्रीम कोर्ट के अगस्त 2017 के फ़ैसले के बाद भी महिलाओं को तलाक़-ए-बिद्दत से तलाक़ दिया जा रहा है. अभी तक तीन तलाक़ के 345 मामले सामने आ चुके हैं.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus