Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

16 March 2019

'वृक्ष माता' ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को दिया आशीर्वाद

वृक्ष माता राष्ट्रपति आशीर्वाद

नई दिल्ली: सालूमरदा थिमक्का उर्फ 106 साल की 'वृक्ष माता' को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने सम्मानित किया. फिर 'वृक्ष माता' ने राष्ट्रपति का कड़ा प्रोटोकाल तोड़ उन्हें आशीर्वाद दिया. थीमक्का से 33 साल छोटे राष्ट्रपति ने पुरस्कार देते वक्त उनसे चेहरा कैमरे की तरफ करने को कहा तो उन्होंने राष्ट्रपति का माथा छू लिया और आशीर्वाद दिया. थीमक्का के इस सहज कदम से राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और अन्य मेहमानों के चेहरे पर मुस्कान आ गई. समारोह कक्ष उत्साहपूर्वक तालियों की गड़गड़ाहट से गूंज उठा. राष्ट्रपति भवन में शनिवार को अन्य विजेताओं के साथ उन्हें पद्म पुरस्कार से सम्मानित किया गया.

राष्ट्रपति को आशीर्वाद देने वाली थीमक्का ने बरगद के 400 पेड़ों समेत 8000 से ज्यादा पेड़ लगाएं हैं. इसी वजह से उन्हें 'वृक्ष माता' की उपाधि मिली है. कर्नाटक में हजारों पौधे लगाने के लिये उन्हें पद्म श्री से सम्मानित किया गया.

सालूमरदा थिमक्का कर्नाटक की रहने वाली हैं. वह पर्यावरणविद् और सामाजिक कार्यकर्ता हैं. थीमक्का की कहानी धैर्य और दृढ़ संकल्प की कहानी है. जब वह उम्र के चौथे दशक में थीं तो बच्चा न होने की वजह से वह खुदकुशी करने की सोच रही थीं, लेकिन अपने पति के सहयोग से उन्होंने पौधरोपण में जीवन का संतोष तलाश लिया. उनके इस कार्य के लिए उन्हें कई अवॉर्ड्स भी मिल चुकें.

राष्ट्रपति भवन के दरबार हॉल में आयोजित इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, उनके कैबिनेट सहयोगियों राजनाथ सिंह, हर्षवर्धन, राज्यवर्धन सिंह राठौर, विजय गोयल के साथ ही वरिष्ठ भाजपा नेता लालकृष्ण आडवाणी और वरिष्ठ सरकारी अधिकारी मौजूद थे.

इस वर्ष के पद्म पुरस्कारों के लिए 112 'प्रेरक' हस्तियों का चयन किया गया और उनके नामों की घोषणा इस वर्ष गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर की गई थी. पुरस्कार दो कार्यक्रमों में प्रदान किये गए. 11 मार्च को 47 गणमान्य व्यक्तियों को सम्मानित किया गया जबकि 54 को शनिवार को सम्मानित किया गया.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus