Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

14 March 2019

आर्मी चीफ रावत, परम विशिष्ट सेवा पदक से सम्मानित

आर्मी चीफ को परम विशिष्ट पदक

नई दिल्ली: आर्मी चीफ बिपिन रावत को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने परम विशिष्ट सेवा पदक से नवाजा. गुरुवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अपने हाथों से सेना प्रमुख रावत को ये पुरस्कार दिया. आईएमए में उन्हें स्वोर्ड ऑफ ऑनर भी मिला. 3 को सिपाही ब्रह्मपाल, सीआरपीएफ जवान राजेंद्र नैन और नवीन बब्बन धनवाडे को मरणोपरांत कीर्ति चक्र दिया गया. मेजर तुषार गौबा को भी कीर्ति चक्र से सम्मानित किया गया. सेना, सीआरपीएफ के जवानों को शौर्य चक्र से सम्मानित किया गया. राष्ट्रपति भवन में समारोह का आयोजन किया गया.

यह पुरूस्कार शांति और सेवा क्षेत्र में असाधारण कार्य करने के लिए दिया जाता है. परम विशिष्ट सेवा मेडल 1960 में शुरू हुआ था.

गौरतलब है कि जनरल विपिन रावत सेना प्रमुख दलबीर सिंह सुहाग के बाद देश के नए आर्मी चीफ बने हैं. उन्होंने 31 दिसंबर 2016 को थल सेनाध्यक्ष का पदभार ग्रहण किया था. उनका जन्म उत्तराखंड के पौड़ी गढ़वाल जिले में राजपूत परिवार में हुआ था. रावत की कई पीढ़िया देश सेवा के लिए सेना में रही हैं. रावत ने ग्यारहवीं गोरखा राइफल की पांचवी बटालियन से 1978 में अपने करियर की शुरुआत की थी.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus