Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

01 May 2019

जैश-ए-मोहम्मद सरगना मसूद अजहर ग्लोबल आतंकी घोषित

मसूद ग्लोबल आतंकी घोषित

नई दिल्ली: संयुक्त राष्ट्र ने मसूद अजहर को ग्लोबल टेररिस्ट घोषित किया. मसूद अजहर आतंकी दल जैश-ए-मोहम्मद का सरगना है. अब अजहर से संबंधित संस्थाओं या समूहों की संपत्ति को राजसात करना आसान होगा. दुनिया के सभी देश उसकी गतिविधियों पर नजर रखेंगे. दुनिया के किसी भी दूसरे देश में आने-जाने पर प्रतिबंध लगेगा. चीन लगातार मसूद को वैश्विक आतंकी घोषित करने के मामले में वीटो का इस्तेमाल कर रोड़े अटका रहा था.

चीन के अड़ियल रुख बदलने के बाद ही यह संभव हो सका है. भारत की हमेशा पाकिस्तान से मसूद को गिरफ्तार करने के मांग थी. दुनिया में भारत के लिए इसे एक बड़ी कूटनीतिक जीत के तौर पर देखा जा रहा है. वही पाकिस्तान की यह एक बड़ी हार हुई है.

पुलवामा में 14 फरवरी को हुए हमले के बाद से ही भारत के साथ संयुक्त राष्ट्र अमेरिका, फ्रांस और यूके जैसे देश मसूद को ग्लोबल टेररिस्ट घोषित करने की मांग कर रहे थे. बुधवार को वैश्विक आतंकवादी घोषित किए जाने के बाद वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा है कि भारत के रुख को सभी का समर्थन मिला है. मसूद अजहर अब वैश्विक आतंकी है. भारत सुरक्षित हाथों में है. यह प्रधानमंत्री की विदेश नीति की सफलता है.

भारत के राजदूत एवं संयुक्त राष्ट्र में स्थायी प्रतिनिधि सैयद अकबरूद्दीन ने ट्वीट किया, 'बड़े, छोटे, सभी एकजुट हुए. मसूद अजहर को संयुक्त राष्ट्र प्रतिबंध सूची में आतंकवादी घोषित किया गया है. समर्थन करने के लिए सभी का आभार'.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus