Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

17 November 2019

सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई हुए रिटायर्ड

मुख्य न्यायाधीश गोगोई रिटायरमेंट

अयोध्या: भारत के मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई रविवार को रिटायर्ड हुए. रंजन गोगोई को उनके फैसले के लिए हमेशा याद किया जाएंगा. गोगोई ने अपने रिटायरमेंट से पहले सुबह तिरुमाला के पास भगवान वेंकटेश्वर के मंदिर में पूजा-अर्चना की. मंदिर में पूजा करने के बाद वह दिल्ली पहुंचे. गोगोई के बाद जस्टिस शरद अरविंद बोबडे सोमवार को देश के 47वें प्रधान न्यायाधीश पद की शपथ लेंगे.

उनके कामकाज का शुक्रवार को आखिरी दिन था और उन्होंने सुप्रीम कोर्ट के एक नंबर अदालत में उस दिन करीब चार मिनट ही बिताए. सुप्रीम कोर्ट में वकीलों की संस्था ने उनके प्रति कृतज्ञता प्रकट की. वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए देश के सभी हाई कोर्ट और डिस्ट्रिक्ट एवं तालुका अदालतों के न्यायाधीशों के साथ बातचीत की.

देश के पूर्वोत्तर राज्य से आने वाले वह पहले सीजेआई थे. उन्होंने देश के कई अहम मुद्दों पर फैसले दिए है जिनमें अयोध्या राम जन्मभूमि मामला, असम एनआरसी, राफेल, सीजेआई ऑफिस आरटीआई के दायरे जैसे मुद्दे शामिल हैं. पिछले साल जनवरी में तत्कालीन सीजेआई दीपक मिश्रा के काम के तरीके पर सवाल उठाया था और उनके खिलाफ प्रेस कॉन्फ्रेंस की थी. गोगोई पर अपने साढ़े 13 महीनों के कार्यकाल के दौरान यौन उत्पीड़न जैसे गंभीर आरोप भी लगाए गए.

उनकी अध्यक्षता वाली पाँच सदस्यीय पीठ 9 नवंबर को अयोध्या भूमि विवाद में फैसला सुनाकर अपना नाम इतिहास में दर्ज करा लिया. यह मामला 1950 में सुप्रीम कोर्ट के अस्तित्व में आने के दशकों पहले से चला आ रहा था. अयोध्या मामले पर फैसला सुनाने वाले जजों की पीठ में शामिल अब्दुल नजीर को धमकी मिलने के बाद केंद्र सरकार ने उन्हें व उनके परिवार को जेड श्रेणी की सुरक्षा देने का फैसला लिया है.

वही मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड ने बैठक की कहा सुप्रीम कोर्ट के अयोध्या मामले फैसले पर पुनर्विचार के लिए याचिका दायर करेंगा.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus