Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

21 September 2019

महाराष्ट्र-हरियाणा विधानसभा चुनाव की तिथिया हुई घोषित

महाराष्ट्र-हरियाणा विधानसभा चुनाव

मुंबई: देश के दो राज्यों में विधानसभा चुनाव का बिगुल बजा. मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने महाराष्ट्र और हरियाणा में विधानसभा चुनाव की तिथिया घोषित की. महाराष्ट्र और हरियाणा में 21 अक्टूबर को चुनाव होंगे. इनके नतीजे 24 अक्टूबर को घोषित किए जायेंगे. आयुक्त ने 18 राज्यों की 64 विधानसभा सीटों और एक लोकसभा सीट पर उपचुनाव की घोषणा की. इन सीटों के लिए 23 सितंबर को अधिसूचना जारी होगी और उसी दिन नामांकन प्रक्रिया भी शुरू होगी. बीजेपी के लिए महाराष्ट्र, हरियाणा दोनों में सत्ता बचाने की चुनौती है.

महाराष्ट्र भाजपा सरकार के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा भाजपा और शिवसेना मिलकर विधानसभा चुनाव लड़ेंगे. शिवसेना को उपमुख्यमंत्री का पद देने पर कोई आपत्ति नहीं है. एनसीपी चीफ शरद पवार की राजनीति का युग खत्म हो चुका है.

वही एनसीपी चीफ शरद पवार ने कहा लोकसभा चुनाव से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ गुस्सा और नाराजगी का माहौल था. हालांकि सीआरपीएफ जवानों पर पुलवामा में हुए आतंकी हमले ने पूरे परिदृष्य को बदलकर रख दिया. केवल पुलवामा जैसे हमले ही महाराष्ट्र में BJP के लिए हवा बदल सकती है. बीजेपी को समर्थन देना उनकी पार्टी की सबसे बड़ी भूल थी.

बिहार की समस्तीपुर लोकसभा सीट पर 21 अक्टूबर को उपचुनाव कराने की घोषणा की. कर्नाटक की 15 सीटें और उत्तर प्रदेश की 11 सीटें हैं. हाल ही में कर्नाटक में 15 सीटो के विधायको को अयोग्य करार घोषित किया गया था इन सीटो पर चुनाव होना है.

पश्चिम बंगाल में दुर्गा पूजा की वजह से उपचुनाव नहीं होंगे. उत्तराखंड में पंचायत चुनाव की प्रकिया चल रही है इसलिए यहां भी उपचुनाव नहीं कराए जा रहे हैं.

चुनाव आयोग के मुताबिक अरुणाचल प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, मध्यप्रदेश, मेघालय, ओडिशा और पुडुचेरी की एक-एक सीट पर उपचुनाव होगा. असम की चार, बिहार की पांच, गुजरात की चार, हिमाचल प्रदेश की दो, केरल की पांच, पंजाब की चार, राजस्थान एवं तमिलनाडु की दो-दो और सिक्किम की तीन सीटों पर भी उपचुनाव होंगे.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus