Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

01 April 2020

सीएम अरविंद केजरीवाल घोषणा, कोरोना शहीद को 1 करोड़

कोरोना शहीद 1 करोड़

नई दिल्ली: मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का बड़ा ऐलान, कोरोना मरीजों की सेवा में जान गंवाने वाले डॉक्टर-नर्स और सफाई कर्मी के परिवार को 1 करोड़ रुपये मिलेंगे. दिल्ली में यदि कोरोना वायरस रोगियों के इलाज और सेवा के दौरान किसी डॉक्टर, नर्स या स्वच्छता कर्मचारी की मौत होती है तो उनके परिवार को 1 करोड़ रुपये प्रदान किए जाएंगे. चाहे वो सरकारी या निजी क्षेत्र के कर्मचारी हो इससे कोई फर्क नहीं पड़ता. उपराज्यपाल ने संक्रमण वाले क्षेत्रों, क्वारंटाइन सेंटर्स, सार्वजनिक स्थानों को सैनेटाइज करने की सलाह दी. जिला आपदा प्रबंधन अधिकारियों को इस बीमारी की रोकथाम के लिए उपाय करने के निर्देश दिए.

भारत में तेजी से पांव पसार रहा कोरोना, 29 राज्यों में पहुँच चुका है. अब तक देशभर में 47 हजार टेस्‍ट हो चुके हैं. 80 हजार नए आइसोलेशन बेड तैयार होने वाले हैं. 21,486 राहत शिविर केंद्र बनाए गए हैं. दिल्ली में 3 डॉक्टर कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. लॉक डाउन के चलते रेलवे व एयरलाइंस ने बंद पड़ी बुकिंग सेवा फिर से शुरू की. 15 अप्रैल यात्रा के लिए ऑनलाइन टिकट बुक हो सकते हैं. कोरोना संकट के बीच दिल्ली पुलिस का दावा आईएस के आतंकी लॉकडाउन के दौरान पुलिसकर्मियों को निशाना बना सकते हैं.

कोरोना वायरस से मुकाबले के लिए Wipro और अजीम प्रेमजी फाउंडेशन ने 1,125 करोड़ रु दान देने का एलान किया.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, देश में कोविड-19 के मामलों की संख्या बुधवार को 1637 पहुंच गई. वहीं इस महामारी से मौत का आंकड़ा 38 हो गया है. 24 घंटे में देश में कोरोना वायरस के 386 नए मामले दर्ज हुए है. निजामुद्दीन मरकज़ इज्तिमा की वजह से मामले बढ़े. तबलीगी जमात मे देशभर मे 134 कोरोना वायरस संक्रमण के मामले सामने आये. निजामुद्दीन मे मरकज ऑपरेशन के बाद 2361 जमाती को बाहर निकाला गया. सुरक्षा सलाहकरअजीत डोवाल के साथ मरकज को सुबह खाली किया गया. इस जगह को खाली करने में 5 दिन लगे. वहां से 600 से अधिक लोगों को अस्पताल भेज दिया गया है. अभी कई सैंपलों की जांच चल रही है. मरकज में शामिल लोगो की देशभर मे तलाश तेज हो गई है. इस इलाके में और मरकज भवन में सैनिटाइजेशन का काम भी चल रहा है. निजामुद्दीन मरकज मामले में करीब छह लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है.

कोरोना के लिए https://www.google.co.in/covid19/ इस पेज पर विजिट करे कोरोना वायरस के लक्षण, बचाव के तरीके और इलाज के बारे में पूरी जानकारी मिलेगी. प्रैक्टो ने मुंबई के लोगो के लिए कोरोना टेस्ट की बुकिंग ऑनलाइन शुरू कर दी है. जल्द ही इसे पूरे देश के लिए उपलब्ध कराया जाएगा.

सुप्रीम कोर्ट ने कोरोना महामारी से संबंधित सही जानकारी देने के लिए पोर्टल बनाने का आदेश दिया. अदालत ने कहा कि इस पोर्टल से महामारी से संबंधित सही जानकारी जनता को उपलब्ध कराई जाये.

बिहार में सीतामढ़ी जिले के रून्‍नीसैदपुर एक युवक बबलू कुमार ने महाराष्‍ट्र से आए दो लोगों की जानकारी मेडिकल हेल्‍पलाइन को दी. जांच में वे कोरोना संक्रमित नहीं मिले. इसके बाद दोनों ने सूचना देने वाले युवक की पीट-पीटकर हत्‍या कर दी. मामले मे दोनों गिरफ्तार हुए. वही बिहार मे एक और मामला सामने आया मस्जिद में जांच करने गई पुलिस टीम पर भीड़ ने हमला किया गया इसमे अधिकारी, पुलिसकर्मी और एक वाहन क्षतिग्रस्त हो गया. मस्जिद में तबलीगी जमात में शामिल कई लोगों के छिपे होने की सूचना मिली थी.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus