Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

02 April 2020

स्वास्थ्य कर्मियों की टीम पर पथराव करने वाले 7 गिरफ्तार

इंदौर पथराव 7 गिरफ्तार

इंदौर: स्वास्थ्य कर्मियों पर पत्थर बरसाने वाले 7 आरोपियों को पुलिस ने गिरफ्तार किया, सोशल मीडिया पर अफवाह फैली थी. स्वास्थ्य कर्मियों का दल कोरोना वायरस संक्रमण के एक स्थानीय मरीज के संपर्क में आए लोगों को ढूंढने गए थे. वहाँ स्वास्थ्यकर्मियों के दल पर पथराव कर दिया गया था. पथराव की घटना में 2 महिला चिकित्सकों के पैरों में चोटें आई थीं. वीडियो फुटेज के आधार पर पहचान के बाद घटना के लिए जिम्मेदार सात लोगों को गिरफ्तार किया गया है.

पुलिस के मुताबिक शहर के टाटपट्टी बाखल इलाके की यह घटना सोशल मीडिया पर फैली अफवाहों के बाद असामाजिक तत्वों के उकसावे के चलते सामने आई थी. पथराव का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है. गिरफ्तार किए गए आरोपियों की उम्र 21 से 50 वर्ष के बीच है और इनमें से 3 लोगों को आपराधिक रिकॉर्ड है. पुलिस मामले मे फरार अन्य आरोपियो की तलाश कर रही है.

मध्य प्रदेश मे कोरोना वायरस का सबसे ज्यादा असर व्यापारिक नगरी इंदौर में है. कुल पॉज़िटिव संख्या 76 हो गई है. वहीं राज्य में पीड़ितों की संख्या 99 है. अब तक छह लोगों की मौत हो चुकी है. इंदौर के अलावा भोपाल में 4, जबलपुर में 8, ग्वालियर व शिवपुरी में 2-2 मरीज मिले है. खरगोन में 1 और उज्जैन में 6 मरीज हैं.

वर्तमान में कोरोना के खौफ और लॉकडाउन के कारण पूरे देश के मंदिरों में सन्नाटा पसरा हुआ है. भारतीय त्यौहार रामनवमी को भक्तो श्रद्धालुओ ने अपने घर में रहकर ही मनाना उचित समझा.

पीएम मोदी ने कोरोना वायरस को लेकर राज्यो के मुख्यमंत्रियों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की. कहा कि अगले कुछ हफ्तों में सभी का ध्यान कोरोना वायरस से जुड़ी जांचों, संक्रमितों का पता लगाने, उन्हें अलग-थलग रखने पर केंद्रित रहना चाहिए. किसानों से अनाज की खरीद के लिए कृषि उत्पाद बाजार समिति(एपीएमसी) के अलावा दूसरे प्लेटफार्म पर विचार करने को कहा. पूरे देश का साझा लक्ष्य जीवन का न्यूनतम नुकसान सुनिश्चित करना है. कोरोना वायरस के खिलाफ देश की जंग के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को देशवासियों के साथ एक अहम वीडियो संदेश साझा करेंगे.

कोरोनावायरस से जंग के लिए टिक टॉक इंडिया ने भी दरियादिली दिखाई 100 करोड़ की राशि डोनेट करने का एलान किया.

तमिलनाडु के तिरुप्पुर जिले में लोगों का जीवन सुरक्षित रखने के लिए 90 हजार रुपये में एक सुरंग तैयार की गई है जिसके जरिए लोगों को सैनेटाइज किया जा रहा है. ये तरकीब राज्य में पहली बार भारतीय कंपनी परिसंघ(सीआईआई) के यूथ विंग और जिला प्रशासन की मदद से तैयार की गई है. तीन नोजल के दो सेट से सोडियम हाइपोक्लोराइट का सॉल्युशन का एक फीसदी हिस्सा जब लोग सुरंग से निकलते हैं तो तीन से पांच सेकंड तक फव्वारे की तरह छिड़का जाता है. इस सुरंग में हाथ ऊपर और हथेली को सामने रखकर जाना है जिससे वायरस खत्म होगा.

कोरोना वायरस को लेकर पिछले दिनों केंद्र सरकार ने MY GOV ऐप लॉन्‍च किया था और एक और ऐप(Aarogya Setu) लॉन्‍च किया है, जो कोरोना से जुड़ी हर जानकारी देगा. साथ ही कोरोना संक्रमण को रोकने में सरकार और जनता की मदद करेगा.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus