Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

14 December 2020

कोविड-19 टीकाकरण केंद्र सरकार के दिशा निर्देश जारी

कोविड-19 टीका दिशा निर्देश

दिल्ली: कोविड-19 टीकाकरण के लिए केंद्र सरकार ने दिशा-निर्देश जारी कर दिया है. एक दिन में प्रत्येक सत्र में 100-200 लोगों का टीकाकरण होगा. टीका देने के बाद 30 मिनट तक निगरानी की जाएगी. टीकाकरण स्थल पर एक समय में केवल एक व्यक्ति को अनुमति होगी. भारत में 1.3 अरब से ज्यादा लोगों का टीकाकरण सुनिश्चित करना एक चुनौतीपूर्ण काम है. Unlock 5 के 75वें दिन सरकार ने कोरोना टीकाकरण अभियान के लिए दिशा-निर्देश जारी किया.

टीकाकरण स्थल पर एक समय में केवल एक व्यक्ति को अनुमति होगी. कोविड वैक्सीन इंटेलिजेंस नेटवर्क(को-विन) प्रणाली का इस्तेमाल टीकाकरण के लिए सूचीबद्ध लाभार्थियों का पता लगाने में किया जाएगा. टीके की शीशियों को सूरज की रोशनी से बचाकर रखने के लिए व्यवस्था की जाएगी. टीकाकरण के लिए व्यक्ति के पहुंचने पर टीके की शीशी को खोलना होगा. आईस पैक के साथ बिना इस्तेमाल वाले सभी टीके को वितरण कोल्ड चेन स्थानों पर वापस भेजना होगा.

टीकाकरण स्थान पर केवल पहले से पंजीकृत लोगों का ही टीकाकरण होगा. टीकाकरण टीम में पांच सदस्य होंगे. टीकाकरण के पहले चरण के तहत करीब 30 करोड़ आबादी का टीकाकरण किया जाएगा. सबसे पहले स्वास्थ्यकर्मियों, अग्रिम मोर्चे के कर्मियों और 50 साल से अधिक्र उम्र के लोगों का टीकाकरण होगा. इसके बाद गंभीर रोग से ग्रस्त 50 से कम उम्र के लोगों और महामारी की स्थिति और टीके की उपलब्धता के आधार पर अंत में बाकी आबादी का टीकाकरण हो सकेगा. 50 साल या उससे ज्यादा उम्र की आबादी को चिन्हित करने के लिए लोकसभा और विधानसभा चुनाव के लिए नवीनतम मतदाता सूची का इस्तेमाल किया जाएगा.

टीका इस्तेमाल को लेकर लोगों के मन में सुरक्षा संबंधी, टीका के कारगर होने को लेकर कई तरह की धारणा और आशंकाएं हो सकती हैं. देश में कोरोना वायरस से संक्रमित 3,52,586 मरीजों का उपचार चल रहा है. उपचाराधीन मरीजों की यह संख्या पिछले 149 दिनों में सबसे कम है.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus