Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

10 December 2020

पीएम नए संसद भवन की आधारशिला रखी, भूमिपूजन किया

नई संसद बिल्डिंग पूजन

नई दिल्ली: पीएम नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को नए संसद भवन की नींव रखी. शिलान्यास कार्यक्रम में प्रधानमंत्री मोदी ने भूमि पूजन किया. यह नया भवन इंडिया गेट के पास 20,000 करोड़ के सेंट्रल विस्टा कार्यक्रम के तहत बन रहा है. राष्ट्रपति भवन से इंडिया गेट तक फैले 13.4 किमी लंबे राजपथ पर पड़ने वाले सरकारी भवनों के पुनः र्निमाण या फिर पुनरुद्धार किया जाना है. सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका पर सुनवाई के चलते इसका निर्माण कार्य अभी शुरू नही हो सकता है.

संसद बिल्डिंग मोदी पूजन

यह चार मंजिला इमारत बिल्डिंग 64,500 वर्ग मीटर में फैली होगी. संभावना है कि इसका निर्माण कार्य अगस्त, 2022 यानी देश के 75वें स्वतंत्रता दिवस तक पूरा कर लिया जएगा. नए संसद भवन का डिजाइन अहमदाबाद के मैसर्स एचसीपी डिजाइन और मैनेजमेंट प्राइवेट लिमिटेड द्वारा तैयार किया गया है और इसका निर्माण टाटा प्रोजेक्ट्स लिमिटेड द्वारा किया जाएगा.

प्रस्तावित भवन में लोकसभा के सदन में कुल 888 सदस्यों के बैठने की क्षमता होगी, वहीं संयुक्त सत्र में इसे 1224 सदस्यों तक बढ़ाने का विकल्प भी रखा जाएगा. राज्यसभा के सदन में कुल 384 सदस्य बैठ सकेंगे. नया भवन देश के गौरवशाली इतिहास की झलकियां भी दिखाएगा, जिसमें देशभर के कलाकारों और शिल्पकारों का योगदान होगा. इसके आखिर में, यमुना नदी के किनारे एक 20 एकड़ का पार्क- नव भारत उद्यान बनाया जाएगा, जिसमें शानदार स्ट्रक्चर और इन्फोटेनमेंट सुविधाएं लगाई जाएगी. इसमें भारत के ऐतिहासिक गौरव, सांस्कृतिक विरासत और विज्ञान क्षेत्र में हासिल की गई उपलब्धियां दिखाई जाएंगी.

वर्तमान में लोकसभा सदन में कुल 543 सदस्य बैठ सकते हैं, वहीं राज्यसभा में कुल 245 सदस्य. वर्तमान का हमारा संसद भवन ब्रिटिशों के जमाने में बना था. वर्तमान संसद भवन का निर्माण प्रसिद्ध वास्तुकार सर एडविन लुटियंस और सर हरबर्ट बेकर की निगरानी में किया गया था. इसकी आधारशिला 12 फ़रवरी 1921 को द डयूक ऑफ कनॉट ने रखी थी. भवन का उद्घाटन भारत के तत्कालीन वायसरॉय लॉर्ड इर्विन ने 18 जनवरी 1927 को किया था. लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने कहा था कि इसे पुरातात्विक संपत्ति के तौर पर संरक्षित किया जाएगा.

संसद भवन की नींव रख मोदी बोले- वो दिन दूर नहीं जब दुनिया कहेगी इंडिया इज़ मदर ऑफ डेमोक्रेसी. आज का दिन ऐतिहासिक है और मील का पत्थर साबित होगा. पुराना संसद भवन 83 लाख में बना था, नए पर 971 करोड़ की लागत आयेंगी.

इस मौके पर सर्वधर्म प्रार्थना पढ़ी गई. लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, विभिन्न राजनीतिक दलों के नेता, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सहित कई केंद्रीय मंत्री, बड़ी संख्या में सांसद और कई देशों के राजदूत इस ऐतिहासिक अवसर के गवाह बने.

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और उपराष्ट्रपति वैंकेया नायडू ने भी इस मौके पर अपना शुभकामना संदेश भेजा. शुभकामना संदेश राज्यसभा में उपसभापति हरिवंश नारायण सिंह ने पढ़कर सुनाया.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus