Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

03 December 2020

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना किश्त ट्रांसफर

मप्र किसान राशि ट्रांसफर

भोपाल: पंजाब-हरियाणा के किसानो द्वारा दिल्ली में आंदोलन जारी, सरकार ने संगठनो से की बातचीत. आंदोलन के बीच मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज ने राज्य के किसानो को बड़ा तोहफा दिया, 5 लाख किसानों के खाते में 100 करोड़ की राशि ट्रांसफर की. मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के तहत पहली किश्त जारी की गई है. राज्य सरकार चार हज़ार की राशि दो किश्तों में जमा करेंगी. सीहोर जिले के नसरूल्लागंज में कार्यक्रम आयोजित किया गया.

सीएम शिवराज सिंह ने कहा कि इसमें कुछ भी पॉलिटिकल नही है. बीजेपी और हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी और हम सब किसान हितैषी है. मैंने घोषणा की थी कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के साथ मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के तहत चार हजार रुपए सालाना किसानों के खाते में डाले जाएंगे. उपचुनाव से पहले सीएम शिवराज ने शुरू की थी मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना. इस योजना के तहत एमपी के किसानों को हर साल 4000 रुपये मिलने थे. केंद्र की 6 और राज्य की 4 मिलाकर किसानों को कुल 10,000 रुपये मिलने थे.

मुख्यमंत्री ने साफ कहा है कि प्रत्येक पटवारी को अपने हलके की ग्राम पंचायत मुख्यालय पर सप्ताह में दो दिन सोमवार और गुरुवार को दिनभर रहना होगा. आदेश पर अमल नहीं हुआ तो सख्त कार्यवाही होंगी.

सीएम ने कहा कांग्रेस ने फसल बीमा योजना, प्रधानमंत्री सम्मान निधि, जीरो पर्सेंट ब्याज पर ऋण योजना समेत अनेक योजनाओं का पैसा कमलनाथ सरकार ने किसानों को नहीं दिया है. मैंने कोविड-19 की चुनौतियों के बीच भी किसानों के कल्याण के लिए 23,600 करोड़ रू. से अधिक की राशि जारी की है. कर्ज माफी के नाम पर किसानों को धोखा देने वाली कांग्रेस किसानों के नाम पर राजनीति कर रही है. किसानों के हित में बने कानून पर वे किसानों को भ्रमित करने का प्रयास कर रहे हैं. इस कानून में किसानो को उपज मंडी के अलावा कहीं भी फसल बेचने की छूट है.

भोपाल में 2-3 दिसंबर 1984 की दरम्यानी रात हुई दुनिया की सबसे भीषण औद्योगिक त्रासदी का दंश झेल रही विधवाओं को पेंशन देने की योजना फिर से शुरू होगी. गुरुवार सुबह सेंट्रल लाइब्रेरी बरकतउल्ला भवन परिसर में आयोजित श्रद्धांजलि एवं सवधर्म प्रार्थना सभा में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने विधवाओं को आजीवन पेंशन देने की घोषणा की. गैस कांड की त्रासदी में मारे गए लोगों की याद में स्मारक बनाया जाएगा. मध्य प्रदेश में मंत्रिमंडल विस्तार की अटकलों को खारिज किया.

वही दिल्ली में केंद्र सरकार के 3 नए कृषि कानूनों के खिलाफ दिल्ली बॉर्डर पर किसानों का आंदोलन जारी है. किसानों के साथ सरकार की निर्णायक वार्ता जारी, प्रकाश सिंह बादल, राज्यसभा सांसद सुखदेव सिंह ढींडसा ने पद्म विभूषण लौटाने की घोषणा की. आंदोलन के 8वें दिन किसान संगठनों और सरकार के बीच विज्ञान भवन में फिर बातचीत हुई. किसानो ने सरकार का दिया खाना नहीं खाया, साथ लाए खुद का खाना खाया. गुरुवार को हुई बैठक में 40 संगठनों के किसान नेता शामिल हुए हैं. इस दौरान संयुक्त किसान मोर्चा की तरफ से एक 10 पन्ने का ड्राफ्ट भी तैयार करके सरकार को दिया गया है जिसमें कृषि कानून पर आपत्तियां गिनाईं गई हैं. कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और रेल मंत्री पीयूष गोयल, वाणिज्य एवं उद्योग राज्य मंत्री सोम प्रकाश किसानों संग चर्चा में शामिल हुए. पंजाब के साथ एमपी के ग्वालियर इलाके के किसान भी अब दिल्ली कूच कर गए हैं.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus