Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

17 February 2020

काशी-महाकाल एक्सप्रेस को पीएम ने दिखाई हरी झंडी

काशी-महाकाल एक्सप्रेस शुरू

उज्जैन: पीएम नरेंद्र मोदी लंबे समय बाद अपने संसदीय क्षेत्र रविवार को वाराणसी पहुंचे थे. इस दौरान उन्होंने एक हजार करोड़ रुपये की 36 परियोजनाओं का लोकार्पण किया. उन्होंने 14 परियोजनाओं की नींव भी रखी. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी इस कार्यक्रम में उपस्थित रहे. महाकाल एक्सप्रेस देश की तीसरी कॉरपोरेट ट्रेन बनी.

काशी-महाकाल एक्सप्रेस शुरू

वाराणसी मे इसी दौरान मोदी ने वाराणसी से इंदौर के बीच काशी महाकाल एक्‍सप्रेस को विडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हरी झंडी दिखाई. काशी महाकाल एक्सप्रेस सोमवार सुबह इंदौर पहुंची. इंदौर रेलवे स्टेशन पर इस ट्रेन का स्वागत भजन गाकर किया गया. एक सीट को भगवान शिव के लिए आरक्षित करने पर राजनीतिक बहस शुरू हुई है. यह ट्रेन काशी से महाकालेश्वर और ओंकारेश्वर को जोड़ती है. ट्रेन को रवाना करने वाले कार्यक्रम मे उप्र के सीएम योगी आदित्यनाथ भी मौजूद थे. यह ट्रेन वाराणसी और इंदौर के बीच चलेगी जो ओंकारेश्वर, महाकालेश्वर और काशी विश्वनाथ को जोड़ेगी.

ट्रेन में यात्री इंदौर का पोहा, काशी की कचौरी, पूड़ी-भाजी और भोपाल के आलूबड़े का स्वाद ले सकेंगे. ट्रेन में 120 दिन की एडवांस बुकिंग करवाई जा सकेगी. चार्ट तैयार होने के बाद और ट्रेन के चलने से 5 मिनट पहले भी स्टेशन पर आरक्षण केन्द्र से सीट बुक हो सकेगी. यात्री का 10 लाख रुपए का बीमा होगा. नेत्रहीन यात्रियों के लिए ब्रेनलिपि में सीट नंबर रहेगा. यह ट्रेन आम जनता के लिए 20 फरवरी से शुरू होगी.

ऑल इंडिया मजलिस ए इत्तेहादुल मुस्लिमीन(AIMIM) पार्टी के मुखिया असदुद्दीन ओवैसी ने महाकाल एक्‍सप्रेस को हरी झंडी दिखाने वाले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा है. ट्रेन में मंदिर बनाए जाने का विरोध किया है. उन्होंने पीएमओ को टैग करते हुए संविधान की प्रस्तावना को ट्वीट किया है.

गौरतलब है कि सन 1976 में 42वें संविधान संशोधन अधिनियम द्वारा भारतीय संविधान की प्रस्तावना में संशोधन किया गया था जिसमें तीन नए शब्द समाजवादी, धर्मनिरपेक्ष और अखंडता को जोड़ा गया था. असदुद्दीन ओवैसी ने धर्मनिरपेक्ष शब्द को ही आधार बनाकर IRCTC द्वारा संचालित इस ट्रेन में भगवान के मंदिर की स्थापना को लेकर मोदी सरकार पर निशाना साधा है.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus