Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

24 February 2020

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ताज का किया दीदार

राष्ट्रपति ट्रंप ताज दीदार

आगरा: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप दो दिवसीय यात्रा पर सोमवार को भारत पहुंचे. ट्रंप के साथ उनकी पत्नी मेलानिया, बेटी-दामाद भी पहुंचे. ट्रंप-मेलानिया मंगलवार को दिल्ली मे राष्ट्रपति कोविंद और पीएम मोदी से मुलाकात करेंगे. ट्रंप भारत के साथ 3 बिलियन डॉलर से अधिक के सैन्य सौदे पर हस्ताक्षर करेंगे.

राष्ट्रपति ट्रंप मोटेरा स्टेडीयम

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने आगरा पहुंचकर मोहब्बत की निशानी ताजमहल का दीदार किया. ताजमहल की विजिटर बुक में ताज की तारीफ की. ट्रंप अपनी पत्नी मेलानिया के साथ पूरी दुनिया में प्रसिद्ध डायना बेंच पहुंचे और यादगार तस्वीर खिंचवाई. ट्रंप की बेटी इवांका ने भी पति के साथ डायना बेंच पर तस्वीर खिंचवाई. आगरा एयरपोर्ट पर उप्र सीएम योगी और राज्यपाल आनंदीबेन ने स्वागत किया. ट्रंप-मेलानिया के लिए एयरपोर्ट पर सांस्कृतिक कार्यक्रम रखे गए. तीन सौ कलाकारों ने प्रदेश की संस्कृति की झलक प्रस्तुत की, जिसमें प्रमुख रूप से मयूर नृत्य शामिल है. ताजमहल देखने के बाद ट्रंप परिवार के साथ दिल्ली पहुंच गए हैं.

राष्ट्रपति ट्रंप मेलानिया साबरमती आश्रम

सबसे पहले अमेरिका से अहमदाबाद एयरपोर्ट पर पीएम मोदी ने उनका भव्य स्वागत किया. ट्रंप के संग प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के काफिले ने लगभग 22 किमी लंबे रोड शो 'इंडिया रोड शो' किया. एक घंटे से अधिक समय तक चले रोड शो के दौरान ट्रंप ने महात्मा गांधी के साबरमती आश्रम में भी लगभग 15 मिनट का समय गुजारा. पीएम मोदी इस मौके पर ट्रंप और उनकी पत्नी मेलेनिया के साथ लगातार मौजूद रहे. उन्होंने दोनो को महात्मा गांधी आश्रम स्थित निवास हृदय कुंज दिखाया और इसके बारे में जानकारी दी. ट्रंप-मेलानिया ने साबरमती आश्रम में चरखा चलाया. 1917 में महात्मा गांधी ने इस आश्रम की स्थापना की थी.

राष्ट्रपति ट्रंप मोदी नमस्ते ट्रंप

गौरतलब है कि दो दिवसीय भारत दौरे पर डोनाल्ड ट्रंप सोमवार सुबह सीधे अहमदाबाद पहुंचे. दुनिया के सबसे बड़े मोटेरा स्टेडियम में भारत-अमेरिका के रिश्ते और मोदी-ट्रंप की दोस्ती देखने को मिली. 'नमस्ते ट्रंप' कार्यक्रम को पीएम मोदी-ट्रंप ने संबोधित किया. ट्रंप ने मोदी की तारीफ की आतंकवाद के मसले पर कड़ा संदेश दिया. कहा आईएस के दरिंदे बगदादी को मार गिराया. उन्होंने होली-दीवाली, भांगड़ा, तेंदुलकर-कोहली का जिक्र करके भारतीयों का दिल छूने की कोशिश की. ट्रंप के स्वागत में मोदी ने कहा, 'मेरा दोस्त, भारत का दोस्त'. बतौर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का 24वें देश का दौरा है. मोदी और ट्रंप ने सोमवार को पांचवी बार मुलाकात की.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus