Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

18 January 2020

कश्मीर मे पॉस्टपेड मोबाइल पर 2G इंटरनेट सेवा शुरू

कश्मीर मोबाइल 2G शुरू

श्रीनगर: जम्मू-कश्मीर में बंद इंटरनेट सेवा फिर से चालू की गई. 10 जिलों में पॉस्टपेड 2जी इंटरनेट सेवा बहाल की गई. प्रशासन ने अब प्रीपेड सिम कार्ड्स पर वॉइस और एसएमएस सेवा बहाल की. जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाए जाने के बाद से ही इंटरनेट, मोबाइल सेवा को प्रतिबंधित कर दिया गया था. हालात सामान्य होने के बाद राज्य मे लागू प्रतिबंध धीरे-धीरे हटाए जा रहे हैं. सोशल मीडिया पर प्रतिबंध जारी रहेंगे.

सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद गृह विभाग ने जम्मू-कश्मीर में स्थिति की समीक्षा करते हुए राज्य प्रशासन से मोबाइल इंटरनेट सेवा शुरू करने को कहा था. इस आदेश के बाद ही प्रशासन ने पहले चरण में मकर संक्रांति के दिन जम्मू के पांच जिलों में 2-जी स्पीड के साथ पोस्टपेड मोबाइल इंटरनेट सेवा बहाल की थी. लैंडलाइन सेवा को बहाल करने की प्रक्रिया शुरू हुई थी. कश्मीर घाटी के बैंकों में ब्रॉडबैंड सेवाएं पूरी तरह से चालू कर दी गई हैं. 27 दिसंबर को लद्दाख के कारगिल और द्रास में मोबाइल इंटरनेट सेवा को शुरू कर दिया गया. कश्मीर के कुछ सरकारी दफ्तरों और कारोबारी प्रतिष्ठानों को छोड़कर समूची घाटी में अभी भी इंटरनेट सेवा बंद चल रही है.

गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने 5 अगस्त को संसद में जम्मू-कश्मीर राज्य पुनर्गठन बिल पेश किया था. इसी दिन जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने का संकल्प भी पारित किया था. इससे एक दिन पहले 4 अगस्त को पूरे प्रदेश में टेलीफोन और मोबाइल सेवाएं बंद कर दी गई थीं.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus