Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

22 January 2020

स्वदेशी तोप सारंग के अपग्रेड वर्जन का सफल परीक्षण

तोप सारंग सफल परीक्षण

जबलपुर: हिंदुस्तानी फौज की ताकत में एक और इजाफा हुआ है. देश की सबसे बड़ी तोप 'सारंग' के अपग्रेडेड वर्जन का जबलपुर खमरिया फेक्टरी मे सफल परीक्षण किया गया. अब इस हाई कैलिबर गन की मारक क्षमता 39 किमी हो गई है. परीक्षण के बाद यह गन भारतीय सेना को सौंपी जाएगी. जबलपुर(खमरिया फायरिंग रेंज) पहला शहर बन गया है, जहां सारंग गन बनाई गई, मॉडिफाई की गई और साथ ही साथ सफल परीक्षण भी किया गया. यह तोप धनुष और बोफोर्स से भी ज्यादा घातक है.

स्वदेशी सारंग तोप से 39 किलोमीटर तक तोप से अचूक निशाना लगाया जा सकता है. इस गन का 4 अलग-अलग एंगल से फायर कर परीक्षण किया गया. 155 एमएम और 45 कैलिबर वाली गन की खासियत है इससे एक मिनट में तीन राउंड फायर किए जा सकते हैं. यह तोप बिना रुके एक घंटे तक गोले दगाने की क्षमता रखती है. इसका वजन 8450 किलो है. इसके बैरल की लंबाई 7700 एमएम है.

जबलपुर में गन का परीक्षण होने के कारण बाहर टेस्टिंग में होने वाले 100 करोड़ से ज्यादा के खर्च की भी बचत हुई है. इससे पहले तोपों के परीक्षण के लिए शहर से बाहर जाना पड़ता था.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus