Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

15 July 2020

कर्नाटक सरकार का एलान प्लाज्मा डोनर को मिलेंगे 5000 रू

कर्नाटक प्लाज्मा डोनर 5000

बेंगलुरु: कोविड-19 महामारी से निपटने कर्नाटक सरकार ने बड़ा फैसला किया. राज्‍य सरकार ने प्लाज्मा डोनर को सरकार की ओर से 5000 रुपये दिए जाने का ऐलान किया. राज्‍य के चिकित्सा शिक्षा मंत्री डॉ. के सुधाकर ने इसकी जानकारी दी है. जो लोग कोरोना वायरस से ठीक हो चुके हैं उनसे लगातार अपील की जा रही है कि वे अपना प्लाज्मा डोनेट करे ताकि दूसरे संक्रमित मरीजों का इलाज हो सके. इधर, आंध्र प्रदेश सरकार ने कोविड-19 से मरने वालों के अंतिम संस्कार के लिए 15,000 रुपये की राशि देने का निर्णय किया है.

कोविड टेस्ट किट आइआइटी दिल्ली

प्लाज्मा थेरेपी की शुरुआत दिल्‍ली में हुई थी. यहीं पर देश का पहला प्लाज्मा डोनर हॉस्पिटल भी बनाया गया है. हालांकि, दिल्‍ली सरकार ने डोनर को किसी तरह की नगद राशि नहीं दी. कर्नाटक पहला ऐसा राज्‍य है, जहां प्लाज्मा डोनर को 5000 रुपये देने का एलान किया गया है. प्लाज्मा(Plasma) पद्धति से गंभीर रूप से कोरोना संक्रमित मरीजो का इलाज किया जा रहा है.

कोरोना महामारी(Corona epidemic) की रोकथाम के लिए वैक्सीन बनाने की तैयारिया भी जारी है. पटना में कोरोना वैक्सीन का ट्रायल शुरू हुआ. बुधवार को पटना के ऐम्स में भारत बायोटेक की बनाई वैक्सीन एक शख्स को दी गई. गुरुवार को भी 6 लोगों पर ट्रायल होगा. भारत की फार्मास्‍युटिकल कंपनी जायडस कैडिला(Zydus Cadila) ने बुधवार को घोषणा कि उसकी बनाई डीएनए वैक्‍सीन zycov-D का ह्यूमन ट्रायल प्रारंभ कर दिया गया है. वही अमेरिकी कंपनी ने दावा किया वैक्सीन के पहले मानव ट्रायल में सफलता मिली.

वही केंद्रीय मंत्री रमेश पोखरियाल ने किफायती Covid-19 जांच किट लॉन्च की, इसकी कीमत 700 रू होगी. भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान(आइआइटी) दिल्ली द्वारा तैयार की गई है कोविड-19 आरटी-पीसीआर जांच किट. बुधवार को रमेश पोखरियाल निशंक ने आइआइटी दिल्ली के सभी शोधकर्ताओं को बधाई दी. यह दुनिया की सबसे सस्ती कोरोना के लक्षण पहचानने वाली जांच किट है. यह किट बिना जांच के कोरोना के लक्षण पहचानने में सक्षम है.

गौरतलब है कि केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के मुताबिक मंगलवार को भारत में कोरोना वायरस के कुल केस का आंकड़ा 9 लाख को पार कर गया है. देश में कुल रिकवर केस, एक्टिव केस की संख्या का करीब 1.8 गुना हैं. देश के 29 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों में कोरोना वायरस से ठीक होने वाले व्यक्तियों की तुलना एक्टिव केसों से ज्यादा है.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus