Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

18 June 2020

कोरोना संक्रमण, जगदीश रथ यात्रा पर सुप्रीम कोर्ट की रोक

जगदीश रथ यात्रा रोक

भुवनेश्वर: कोविड-19 महामारी के चलते सुप्रीम कोर्ट ने ऐतिहासिक जगन्नाथ रथ यात्रा पर रोक लगाईं. इस साल पुरी में 23 जून से ऐतिहासिक जगन्नाथ रथ यात्रा आयोजित होने वाली थी. पीठ ने ओडिशा सरकार से कहा कि वह महामारी के प्रसार से बचने के लिये राज्य में कहीं भी रथ यात्रा या धार्मिक जुलूस और इससे संबंधित गतिविधियों की अनुमति नहीं दे. कोर्ट ने कोविड-19 महामारी के मद्देनजर रथ यात्रा और इससे संबंधित गतिविधियों पर रोक लगा दी.

चीफ जस्टिस एसए बोबडे, जस्टिस नेश माहेश्वरी और जस्टिस ए एस बोपन्ना की पीठ ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से मामले की सुनवाई की. सार्वजनिक स्वास्थ्य और नागरिकों की सुरक्षा के हित को ध्यान में रखते हुये पुरी में रथ यात्रा की अनुमति नहीं दी गई. कहा अगर हम इस साल रथ यात्रा आयोजित होने देते तो भगवान जगन्नाथ हमें माफ नहीं करते क्योंकि महामारी के दौरान इतना बड़ा समागम आयोजित नहीं हो सकता.

वही भारत-चीन विवाद का असर अयोध्या में राम मंदिर निर्माण भूमि पूजन पर पड़ा कार्यक्रम टला, कहा देश की सुरक्षा सर्वोपरि. उल्लेखनीय है कि लद्दाख गलवान घाटी में 20 भारतीय सैनिकों के शहीद होने से पूरे देश में चीन के खिलाफ काफी गुस्सा है और बायकॉट चीन का नारा हर जगह बुलंद हो रहा है.

चीन के खिलाफ अब सरकार ने सख्त कदम उठाने शुरू कर दिए हैं. चीनी कंपनी पर सरकार का सख्त एक्शन, रेलवे ने चीन के साथ 471 करोड़ रुपये का करार खत्म किया. इसके साथ ही टेलीकॉम डिपार्टमेंट ने बीएसएनएल की फोर जी(4G) सेवाओं में चाइनीज उपकरणों के प्रयोग पर निर्भरता कम करने का फैसला किया है. सुरक्षा कारणों से वह चाइनीज उपकरणों का इस्‍तेमाल कम करें.

वहीं व्यापारिक संगठन कैट ने चीनी उत्पादों का बहिष्कार और भारतीय वस्तुओं को बढ़ावा देने वाले राष्ट्रीय अभियान को और अधिक तेज करने का फैसला किया है. संगठन ने 500 सामानों की सूची तैयार की है, जिसे चीन से नहीं मंगाने का फैसला लिया गया है. चीनी सामान के बहिष्कार के लिए VHP पूरे देश में अभियान चलाएगी.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus