Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

27 March 2020

ब्रह्मकुमारी संस्था की प्रमुख दादी जानकी पंचतत्व में विलीन

ब्रह्मकुमारी दादी पंचतत्व विलीन

जयपुर: ब्रह्माकुमारी संस्था की प्रमुख दादी जानकी का अंतिम संस्‍कार किया गया. अंतिम संस्कार में कोरोना इफेक्‍ट नजर आया. कोरोना वायरस संक्रमण के चलते अंतिम संस्कार में संस्था के कुछ पदाधिकारी और कार्यकर्ता ही शामिल हुए. सरकार की ओर से जारी गाइड लाइंस का पालन किया गया. अंतिम यात्रा में शामिल लोगों ने मास्क पहना हुआ था और उचित दूरी भी बनाए हुए थे. राजस्थान के माउण्ट आबू के एक निजी अस्पताल में उन्होंने अंतिम सांस ली. अंतिम संस्कार ब्रह्माकुमारीज के इंटरनेशनल मुख्यालय शांतिवन में सम्मेलन सभागार के सामने स्थित मैदान में किया गया. उनके निधन पर राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद और पीएम मोदी ने शोक व्यक्त किया.

ब्रह्मकुमारी दादी पंचतत्व विलीन निधन

दादी के नाम से मशहूर राजयोगिनी दादी जानकी का जन्म आजादी के पहले भारत के हैदराबाद सिंध प्रांत में 1 जनवरी 1916 को हुआ था जो अब पाकिस्तान में चला गया है. दादी जानकी ने 21 साल की उम्र में ही आध्यात्मिक पथ पर चलने का निर्णय ले लिया था. 104 वर्षीय राजयोगिनी दादी जानकी स्वच्छ भारत मिशन की ब्रांड अम्बेसडर थी. महिलाओं द्वारा संचालित दुनिया के सबसे बड़े आध्यात्मिक संगठन ब्रह्मा कुमारीज संस्थान की मुख्य प्रशासिका थी. अध्यात्म, समाज कल्याण और विशेष रुप में महिला सशक्तिकरण के क्षेत्र में उनका योगदान अमूल्य रहा है. राजयोगिनी दादी जानकी को मोस्ट स्टेबल माइंड इन वर्ल्ड का खिताब मिल चुका है. दादी ने मात्र चौथी तक पढ़ाई की योग के जरिए विश्व के 140 से अधिक मुल्को में अपनी मौजूदगी दर्ज कराई. दादी जानकी ने नारी शक्ति को आगे बढ़ाते हुए 46 हजार बहनों को तैयार किया. हजारों-लाखों लोगों को जीवन जीने की कला सिखाई.

लॉकडाउन होने के कारण संस्थान के लेाग दादी के पार्थिव देह पर श्रद्धांजलि अर्पित नहीं कर सके. देश विदेश के संस्था से जुड़े लोगों को यूटयूब तथा लाईव टेलिकास्ट के जरिए अंतिम दर्शन कराया गया.

दादी जानकी को लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला, रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, पूर्व गृहमंत्री लालकृष्ण आडवानी, भाजपा अध्यक्ष जेपी नडडा, मप्र सीएम शिवराज सिंह, छत्तीसगढ़ राज्यपाल अनुसुईया, राजस्थान मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, उप्र मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, कर्नाटक मुख्यमंत्री बीएस यदुरप्पा, गुजरात मुख्यमंत्री विजय रुपाणी, सांसद शशि थरुर सहित बड़ी संख्या में नेता-अभिनेताओं ने श्रद्धांजलि अर्पित की है.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus