Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

01 March 2020

आमने-सामने से मालगाड़ी टकराई, हादसे मे 3 पायलट मौत

मालगाड़ी टकराई 3 मौत

सिंगरौली: रविवार को एनटीपीसी संयंत्र की दो मालगाड़ियां बैढ़न थाना क्षेत्र में आपस मे टकराई. इस हादसे मे तीन लोगों की मौत हो गई. हादसे मे ट्रेन की बोगियां बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गई हैं. एक ट्रेन में कोयला लदा था और दूसरी खाली थी. दोनों मालगाड़ियो का आगे का हिस्सा बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया. टक्कर के बाद कई वैगन पटरी से उतर गए.

एनटीपीसी की टीम और पुलिस दल ने राहत और बचाव अभियान चलाया. कोयला खाली कराने के बाद क्रेन की मदद से वैगन को हटाया. हादसे के बाद ट्रेन का इंजन पूरी तरह से क्षतिग्रस्‍त हुआ. 6 घंटे बाद इंजन में फंसे तीनों शव निकाले गए.

गौरतलब है कि सिंगरौली जिले में कई कोयला खदानें हैं. एनटीपीसी संयंत्र तक कोयला ले जाने के लिए सिंगल रेल लाइन है. एक समय में एक तरफ से ही गाड़ी को निकाला जाता है. मगर एक लाइन पर दोनों ओर से गाड़ियां आ गई जिसके चलते यह हादसा हुआ. सिंगरौली जिले के अमलोरी एनसीएल खदान और एनटीपीसी रिहंद परियोजना से कोयला लेकर उत्तरप्रदेश के रिहंद(सोनभद्र) कोयला लेकर जा रही मालगाड़ी उस समय सामने की ओर से आ रही मालगाड़ी से टकरा गई जब गनियारी के पास रेलवे क्रॉसिंग पर दूसरी मालगाड़ी को भी सिग्नल दे दिया गया.

इधर, घटना को लेकर लोको पायलट के परिजन ने हंगामा शुरू किया. परिजन ने शव का पोस्टमॉर्टम कराने से इंकार किया. उनका कहना था कि लापरवाही बरतने वाले कर्मचारियों को तुरंत गिरफ्तार किया जाए.

दुर्घटना को लेकर एनटीपीसी और जिला प्रशासन ने जांच के आदेश जारी किए हैं. एडीएम सिंगरौली ऋषि पवार ने मृतक परिवार को तत्काल 25-25 हजार रुपए की सहायता राशि दी है. साथ ही मामले की उच्चस्तरीय जांच करने के निर्देश भी दिए हैं.

मृतकों में लोको पायलट रशीद अहमद(60) निवासी चुनार, मिर्जापुर उत्तर प्रदेश, लोको पायलट मनदीप प्रजापति(27) निवासी सोनभद्र उत्तर प्रदेश व लोको पायलट राम लक्ष्मण वैश्य(25) निवासी सिंगरौली शामिल हैं.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus