Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

29 March 2020

सलमान खान 25,000 दिहाड़ी मजदूर मदद को हुए आगे

खान दिहाड़ी मजदूर मदद

मुंबई: कोरोना महामारी के चलते देशभर मे 21 दिन का लॉक डाउन जारी. इस दौरान दिहाड़ी मजदूर और रेहड़ी वाले सबसे ज्यादा परेशान है. मजदूरों को अपनी रोजी-रोटी के लिए परेशान होना पड़ रहा है. संकट की इस घड़ी मे फिल्म अभिनेता सलमान खान ने दिहाड़ी मजदूरों की आर्थिक सहायता का फैसला लिया. आर्थिक सहायता के लिए 25,000 हजार मजदूरों की बैंक अकाउंट डिटेल्स मांगी. कोरोनावायरस से जंग के लिए पीएम-केयर्स फंड में भी अभिनेता-क्रिकेटरो ने दान देंना शुरू किया है.

 पीएम मोदी मन की बात

लॉकडाउन के ऐलान के पहले से ही यानि 19 मार्च से बॉलीवुड में किसी भी हिंदी फिल्म की शूटिंग नहीं हो रही है. ऐसे में फिल्मों, टीवी सीरियल्स, विज्ञापनों और वेब शोज़ की शूटिंग से जुड़े दिहाड़ी मजदूरों की रोजी-रोटी पर जबरदस्त संकट आन खड़ा है. फिल्म इंडस्ट्री मे करीब 5 लाख मजदूर हैं, जिनमें से 25000 दिहाड़ी को आर्थिक मदद की बेहद जरूरत है. इन दिहाड़ी मजदूरों के लिए सलमान खान ने मदद का हाथ आगे बढ़ाया है. फिल्म इंडस्ट्री की मातृ संस्था फेडरेशन ऑफ वेस्टर्न इंडिया सिने एम्प्लॉइज(FWICE) से 25,000 दिहाड़ी मजदूरों के बैंक खातों की जानकारी मंगाई है ताकि उन्हें आर्थिक सहायता पहुंचाई जा सके.

कोरोना वायरस के लिए पीएम-केयर्स फंड में अभिनेता अक्षय कुमार 25 करोड़, प्रभास ने 4 करोड़, रजनीकांत 50 लाख, पवन कल्याण ने 2 करोड़, कपिल शर्मा ने 50 लाख, भूषण कुमार 11 करोड़ की राशि दान कर चुके है.

सलमान का चैरिटी संगठन 'बीइंग ह्यूमन' मजदूर फेडरेशन के स्वास्थ्य संबंधी जरूरतों के मद्देनजर काफी मदद करते रहे हैं और पिछले दो साल में संगठन की तरफ से फेडरेशन को आर्थिक सहायता प्राप्त हुई है. खान का एनजीओ लोगों को उनकी शिक्षा और चिकित्सा जरूरतों को लेकर मदद प्रदान करता रहा है.

कोरोना वायरस की वजह से पूरा विश्व परेशान है. देश मे हर दिन इस वायरस संक्रमण के केस बढ़ते ही जा रहे हैं. देश में कोरोना वायरस के मरीजों का आंकड़ा एक हज़ार को पार कर गया है 27 मरीजों की मौत हो चुकी है. 87 मरीज ठीक भी हो चुके हैं.

कोरोना संकट के बीच आज पीएम मोदी ने 'मन की बात' के 63वें संस्करण के तहत संबोधित किया. देश मे लॉक डाउन के लिए देशवासियों से क्षमा मांगी. कहा लॉक डाउन जरूरी है मजबूरी है.

लॉक डाउन के दौरान महानगरो मे फंसे हुए मजदूर रोकने के बाद भी पलायन कर रहे है. बस स्टेंड, स्टेशन पर इकट्ठे है. इस दौरान कुछ मजदूर घर पहुँचने पैदल ही चल पड़े है. एक मजदूर की मौत की खबर भी आई है.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus