Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

08 May 2020

औरंगाबाद ट्रैन दुर्घटना मध्य प्रदेश के 16 मजदूरों की मौत

ट्रैन दुर्घटना 16 की मौत

भोपाल: महाराष्ट्र के औरंगाबाद में दुखद ट्रैन हादसा घटित हुआ. मालगाड़ी के रौंदने से 16 प्रवासी मजदूरों की मौत हुई. महाराष्ट्र सरकार ने 5 लाख रू मुआवजे देने का ऐलान किया. लॉकडाउन के बीच कामकाज बंद होने साधन न मिलने से निराश मजदूर पैदल ही घर को रवाना हुए. रेलवे ट्रैक पर थके मजदूर आराम करने रुके थे झपकी आने से नीद लगी और मालगाड़ी ने मजदूरों को रौदा. हादसा शुक्रवार सुबह 5 बजे के करीब हुआ. मामले की जांच के आदेश दिए गए हैं.

जिन मजदूरों की मौत हुई है, वो सभी मध्य प्रदेश के रहने वाले थे और महाराष्ट्र के जालना में एसआरजी कंपनी में कार्यरत थे. मजदूर जालना से निकले थे और भूसावल जाना चाहते थे, जहां से वो ट्रेन पकड़ना चाहते थे. मृतकों में 11 श्रमिक शहडोल जिले और 5 उमरिया जिले के बताए जा रहे हैं. इनमें 4 सगे भाइयों समेत चाचा-भतीजे शामिल हैं. औरंगाबाद से स्पेशल ट्रेन से मृतको के शव शनिवार जबलपुर पहुंचेंगे. यहां से उन्हें शहडोल और उमरिया जिले में उनके गांवों तक पहुंचाया जाएगा.

गौरतलब है देशभर में लॉकडाउन जारी है ऐसे में लाखों मजदूर देश के अलग-अलग राज्यों में फंसे हुए हैं. सरकार ने मजदूरों को वापिस लाने कुछ श्रमिक ट्रेने भी चलाई है. देश के कई हिस्सों से इन दिनों ऐसे कई मामले सामने आए हैं, जहां पैदल ही घर जा रहे मजदूरों के साथ कोई हादसा हुआ है या फिर उन्होंने भूख-प्यास की वजह से दम तोड़ दिया है.

पीएम नरेंद्र मोदी ने इस हादसे पर खेद जताया है. गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने रेल हादसे में मजदूरों की मौत को शब्दों से परे बताया. मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सभी मृतकों के परिजनों को 5-5 लाख रुपये का मुआवजा देने का ऐलान किया है.

वही गुजरात और कर्नाटक में रेलवे स्टेशन के बाहर प्रवासी मजदूरों ने प्रदर्शन किया, घर भेजने की मांग कर रहे थे.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus