Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

27 May 2020

बिहार के प्रवासी मजदूरो को वापिस भेजने प्लेन टिकट बुक

प्रवासी मजदूर हवाई यात्रा

नई दिल्ली: दिल्ली के किसान पप्पन सिंह गहलोत प्रवासी मजदूरों के मसीहा बने. किसान सिंह अपने खेत के 10 मजदूरों को हवाई जहाज से उनके घर बिहार भेजेगे. पप्पन सिंह दिल्ली के बख्तावरपुर के पास तिगीपुर गांव के रहने वाले है. वे मशरूम की खेती करते हैं. इनके यहां पिछले कई सालों से बिहार से कुछ मजदूर काम करने के लिए आते हैं और सीजन के बाद वापस चले जाते हैं. हर साल की तरह इस बार भी बिहार से 10 मजदूर तिगीपुर आए, लेकिन इस बार लॉकडाउन के कारण यही फंस गए.

इन सभी मजदूरों को बिहार वापिस भेजने में पप्पन सिंह 50,000 रुपये से अधिक की राशि खर्च कर रहे हैं. किसान ने सभी मजदूरों को तीन-तीन हजार रुपए भी दिए, ताकि घर लौटने के बाद भी उन्हें कोई तकलीफ न हो. अभी खुंबी का सीजन भी खत्म हो गया इसलिए इन लोगों को घर वापस जाना था. कहा मजदूरों को भूखा नहीं मरने देंगे.

पप्पन सिंह ने कहा कि वह इन लोगों को घर से एयरपोर्ट तक खुद अपनी कार से छोड़ने जाएंगे. सभी के फ्लाइट के टिकट भी पप्पन सिंह ने अपने खर्च पर बुक करवाए हैं. सभी प्रवासी मजदूर की 28 मई की सुबह फ्लाइट है. मजदूरों ने पहले कभी हवाई जहाज की सवारी नहीं की थी.

देश में जारी कोरोना लॉकडाउन 4 के चलते देश में मजदूरों की दुर्गति जग जाहिर है. किस तरह से मजदूर पैदल यात्रा कर घर वापिस जा रहे हैं. कितने मजदूरों के रोजगार छिन गए और रास्तो में मौत हो गई. बड़ी-बड़ी फैक्ट्रियों में और बड़े-बड़े धनाढ्य लोगों के पास काम करने वाले मजदूर भी दर-दर की ठोकरें खाते हुए अपने घर वापिस जा रहे हैं. इसी बीच किसान पप्पन ने हिम्मत कर मजदूरों को फ्लाइट से भेजने का निर्णय लिया है. जरूरत है दूसरे लोग भी अब इसी तरह से अपने पास काम करने वाले लोगों की मदद करने आगे आए.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus