Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

28 May 2020

फसल पर टिड्डी का हमला, ड्रोन से दवा छिड़काव की मंज़ूरी

फसल पर टिड्डी हमला

भोपाल: कोरोना संकट के बीच एक और संकट देश में आया. खेतो में टिड्डी दलों का हमला, छह राज्यों में आतंक फैलाया. इस दल ने पंजाब, राजस्थान और मध्यप्रदेश में फसलों को तबाह कर दिया है. टिड्डी दल का प्रकोप बढ़ता ही जा रहा है. नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने टिड्डियों पर नियंत्रण संबंधी कार्रवाई के लिए ड्रोन से कीटनाशकों के छिड़काव को सशर्त मंजूरी प्रदान की है. गुरुवार को कृषि मंत्रालय में कैबिनेट मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने राज्य मंत्रियों तथा सचिव के साथ बैठक कर स्थिति की विस्तृत समीक्षा की.

टिड्डियों से निपटने के लिए कृषि मंत्रालय ने रणनीति बताई. अभी 200 टिड्डी सर्कल कार्यालय(LCO) प्रभावित राज्यों के जिला प्रशासन और कृषि क्षेत्र मशीनरी के साथ मिलकर सर्वेक्षण और नियंत्रण का काम कर रहे हैं. राजस्थान में 21 जिले, मध्य प्रदेश में 18 जिले, पंजाब में एक जिला और गुजरात में 2 जिलों में अब तक टिड्डी नियंत्रण कार्यालय स्थापित किया गया है. राजस्थान के बाड़मेर, जोधपुर, नागौर, बीकानेर, गंगानगर, हनुमानगढ़, सीकर, जयपुर जिलों और मध्य प्रदेश के सतना, ग्वालियर, सेठी, राजगढ़, बैतूल, देवास, आगर मालवा जिले में टिड्डियों का झुंड सक्रिय है. सतना में पेड़ों पर लाखों की तादाद में टिड्डियों का जमावड़ा है, यहां फायर ब्रिगेड केमिकल का छिड़काव कर टिड्डियों को भगाने में लगी है. फिलहाल मध्यप्रदेश में 8000 करोड़ रू की मूंग की फसल को इनसे खतरा है, बाकी राज्यों में ये कपास और मिर्ची को निशाना बना सकते हैं.

इस बार ईरान के रास्ते पाकिस्तान से राजस्थान होते हुए टिड्डी दल ने भारत के कई राज्यों पर धावा बोल दिया है. पिछले 20 वर्षों से भारत में टिड्डियों का हमला होता रहा है.

टिड्डियां दुनिया की सबसे खतरनाक कीट होती हैं. दुनियाभर में टिड्डियों की 10 हजार से ज्यादा प्रजातियां है. लेकिन भारत में केवल चार प्रजाति ही मिलती हैं. कई देशों में बड़े चाव से टिड्डियों को खाया जाता है. ये केवल फसलों और पौधों का शिकार करते हैं. एक दिन में कई लोगों के पेट भरने लायक भोजन को चट कर सकती हैं.

टिड्डी दल से निपटने के लिए किसान खेतों में थालियां बजा रहे हैं. राजस्थान-एमपी में टिड्डियों का हमला, ढोल-डीजे बजाकर किसान मुकाबला कर रहे है. भारत के कई राज्यों में लाखों-करोड़ों की तादाद में आए टिड्डों ने सिर्फ किसानों को नहीं बल्कि सरकार को भी परेशान कर रखा है.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus