Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

07 November 2020

इसरो EOS01 सफलतापूर्वक लांच, पीएम ने दी बधाई

इसरो EOS01 सफलतापूर्वक लांच

श्रीहरिकोटा: इसरो ने EOS01 का पीएसएलवी-सी49 से शनिवार को सफतापूर्वक प्रक्षेपण किया. इसके साथ दूसरे देशो के 9 उपग्रहों को लॉन्च किया गया. प्रक्षेपण के बाद उपग्रहों को सफलतापूर्वक कक्षा में स्थापित कर दिया है. ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण यान(पीएसएलवी-सी49/ईओएस-01) ने 26 घंटों की उल्टी गिनती के बाद अपराह्न 3:12 मिनट पर सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से उड़ान भरी.

ईओएस-01 भारत का नवीनतम भू-पर्यवेक्षण उपग्रह है. प्रक्षेपण का समय पहले 3:02 मिनट तय किया गया था. लेकिन यान के मार्ग में मलबा होने की वजह से इसमें 10 मिनट की देरी की गई. इनमें लिथुआनिया(1), लक्जमबर्ग(4) और अमेरिका(4) के उपग्रह शामिल थे. इस लॉन्‍च के साथ इसरो 328 विदेशी सैटलाइट अंतरिक्ष में भेजने में कामयाब रहा. इसके अलावा यह इसरो का 51वां मिशन है. यह भी गौर करने की बात है कि कोरोना शुरू होने के बाद यह इसरो का पहला स्‍पेस मिशन है.

पीएम नरेंद्र मोदी ने इसरो और भारतीय स्पेस इंडस्ट्री को मिशन को सफलतापूर्वक लॉन्च किए जाने पर बधाई दी है. महामारी के दौरान टीम इसरो ने कोविड गाइडलाइन के मुताबिक काम किया, गुणवत्ता से समझौता किए बिना मिशन को सफल बनाया. इसरो चीफ ने कहा- इस खास मिशन की सफलता से दीवाली का आनंद बढ़ा.

ईओएस-01 से कृषि, वानिकी और आपदा प्रबंधन में मदद मिलेगी. यह अडवांस्‍ड रिसैट है जिसका सिंथैटिक अपरचर रेडार बादलों के पार भी देख सकेगा. दिन या रात या कोई भी मौसम हो यह हर समय कारगर साबित होगा.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus