Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

10 November 2020 Updated: Nov. 11

मप्र विधानसभा उपचुनाव परिणाम घोषित, बीजेपी की जीत

मप्र विधानसभा बीजेपी जीत

भोपाल: मध्य प्रदेश में 28 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के नतीजे घोषित हुए. भाजपा ने धमाकेदार जीत दर्ज की. बीजेपी ने 19 सीटो पर विजय हासिल की वही कांग्रेस ने 9 सीटो पर जीत हासिल की. राज्य में बीजेपी को पूर्ण बहुमत मिला. राज्य में सीएम शिवराज सिंह की सरकार ही रहेंगी. भाजपा कार्यकर्ताओ और समर्थको ने पार्टी कार्यालय में जीत का जश्न मनाया.

मप्र विधानसभा बीजेपी जीत कमलनाथ

राज्य में सरकार बनाने विधानसभा में बहुमत का आंकड़ा 115 है. क्योंकि 1 सीट फिलहाल खाली नहीं होती तो यह आंकड़ा 116 होता. अब बीजेपी के पास 126 सीटें हो चुकी है. सरकार पूरी तरह से सुरक्षित हुई.

गौरतलब है कि मार्च 2020 में ज्योतिरादित्य सिंधिया के बीजेपी में शामिल होने के बाद उनके 22 समर्थकों ने भी कांग्रेस पार्टी और विधायकी से इस्तीफा दे दिया था. ये सभी भाजपा में शामिल हो गए थे. इसके बाद कांग्रेस की कमलनाथ सरकार अल्पमत में आकर गिर गई थी. उसके बाद 3 और विधायकों ने इस्तीफा दिया था. जिसके बाद सीटों की संख्या 25 हो गई थी. वहीं 3 सीटें विधायकों के निधन से खाली हुई थीं.

पीएम मोदी ने मध्य प्रदेश उपचुनाव के नतीजों पर ट्वीट कर मध्य प्रदेश की जनता का आभार जताया. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को फोन पर बधाई दी.

भाजपा नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया ने मध्य प्रदेश उपचुनाव में विजयी हुए पार्टी के सभी उम्मीदवारों को हार्दिक शुभकामनाएं दी हैं. ज्योतिरादित्य सिंधिया समर्थक मंत्री इमरती देवी चुनाव हारी. भाजपा सरकार में मंत्री अदल सिंह कंसाना की सुमावली सीट से हार हुई है. गिर्राज दंडोतिया दिमनी से हारे. साँची से मंत्री प्रभुराम चौधरी ने बड़ी जीत हासिल की.

सीएम शिवराज सिंह ने ट्वीट किया, 'यह भारतीय जनता पार्टी की विचारधारा की जीत है, प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के आशीर्वाद की जीत है. भाजपा विकास और जनकल्याण के काम करेगी, यह इस विश्वास की जीत है'.

कांग्रेस द्वारा उपचुनाव में जीत हासिल करने के लिए उठाए गए मुद्दों को जनता ने पसंद नहीं किया. उपचुनाव के परिणाम पर पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता कमलनाथ ने कहा कि प्रजातंत्र में मतदाताओं का जो भी निर्णय होता है वो स्वीकार करते हैं.

पूर्व सीएम कमलनाथ पुत्र नकुलनाथ के साथ सीएम शिवराज के आवास पहुंचे, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह को जीत की बधाई दी. सीएम ने कहा 'आप सम्मानीय' है.

राज्य में कुल 69.93 प्रतिशत मतदान हुआ था. प्रदेश के 12 मंत्रियों सहित 355 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला हुआ इनमे तीन मंत्री हारे. ग्वालियर पूर्व विधानसभा क्षेत्र में नोटा का इस्तेमाल सबसे ज्यादा हुआ है.

वही बिहार विधानसभा चुनाव में भी सीएम नीतिश कुमार के एनडीए गठबंधन ने जीत हासिल की. भाजपा दफ्तर में बिहार में जीत का जश्‍न, जेपी नड्डा के बाद अमित शाह और राजनाथ सिंह पहुंचे.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus