Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

06 November 2020

पहली बार अनुसूचित जाति-जनजाति पुजारियों की नियुक्ति

केरल एससी-एसटी पुजारी

तिरुवनंतपुरम: केरल में मंदिरों का प्रबंधन करने वाला शीर्ष निकाय ट्रावणकोर देवस्वओम बोर्ड अपने इतिहास में पहली बार अनुसूचित जाति(एससी) और अनुसूचित जनजाति(एसटी) समुदायों से पुजारियों की नियुक्ति करेंगी. ट्रावणकोर देवस्वओम बोर्ड(टीडीबी) ने इन समूहों से 19 पुजारियों की नियुक्ति करने का निर्णय किया है. इनमें से 18 एससी समुदाय से जबकि 1 आदिवासी समुदाय से होंगा.

इन पुजारियों की नियुक्ति अंशकालिक आधार पर की जाएगी. यह नियुक्ति विशेष भर्ती प्रक्रिया के तहत की जाएगी. जिसका प्रकाशन 5 नवंबर को किया गया है. अब तक ट्रावणकोर देवस्वओम बोर्ड में अंशकालिक पुजारी पदों के लिए रैंक सूची से 310 लोगों का चयन किया गया है, जिसका प्रकाशन 2017 में किया गया था. राज्य में मौजूदा एलडीएफ सरकार के साढ़े चार साल के कार्यकाल में मंदिरों में 133 गैर ब्राह्मण पुजारियों की नियुक्ति की जा चुकी है.

टीडीबी प्रदेश के 1200 मंदिरों का प्रबंधन करता है. टीडीबी एक स्वायत्त मंदिर निकाय है जो विभिन्न मंदिरों का मैनेजमेंट(प्रबंधन) करता है. इनमें सबरीमला का भगवान अयप्पा मंदिर भी शामिल है.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus