Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

16 October 2020

नीट 2020 रिजल्ट, उड़ीसा के शोएब आफ़ताब बने टॉपर

नीट उड़ीसा शोएब टॉपर

नई दिल्ली: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी(NTA) ने शुक्रवार को राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा(NEET) का रिजल्ट जारी किया. रिजल्ट के बाद अब नीट की काउंसलिंग ऑनलाइन मोड में होगी. उड़ीसा के शोएब आफताब ने परीक्षा में 720 में से 720 अंक हासिल कर इतिहास रचा. ऑल इंडिया रैंक 1 लेकर ओड़‍िशा का नाम रोशन हुआ, राज्य से पहली बार कोई नीट टॉपर बना है. शोएब एक परफेक्ट स्कोर प्राप्त करने में कामयाब रहे और देश में पहली बार एक रिकॉर्ड बना. कुशीनगर की आकांक्षा सिंह ने भी परीक्षा में 720 में से 720 अंक हासिल किए हैं. परसेंटाइल स्कोर में थोड़ा फर्क होने के कारण उन्हें ऑल इंडिया रैंक 2 मिली है. इस साल टॉप-5 टॉपर्स में तीन लड़कियों ने अपनी जगह बनाई है.

नीट दिल्ली आकांक्षा टॉपर

अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट ntaneet.nic.in के जरिए अपना रिजल्ट देख सकते हैं.
-सबसे पहले एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं.
-एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट ntaneet.nic.in है.
-यहां आपको NEET UG Result 2020 का लिंक मिलेगा.
-जिस पर क्लिक करने के बाद नया पेज खुलेगा जहां आपको अपने विवरण भरना है.
-इसके बाद स्क्रीन पर आपका रिजल्ट खुल जाएगा जिसे आप डाउनलोड कर सकते हैं.
- रिजल्ट के साथ एनटीए ने छात्रो के लिए फाइनल प्रश्नोत्तर भी जारी कर दिया है.

गौरतलब है कि नीट परीक्षा देशभर में 13 सितंबर को आयोजित हुई थी. इस परीक्षा के लिए कुल 15.97 लाख उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन करवाया था. जिनमें से 85-90 फीसदी छात्रों ने परीक्षा दी थी. कोरोना संक्रमित और कंटेनमेंट जोन में रहने वाले अभ्यर्थियों के लिए परीक्षा का आयोजन 14 अक्तूबर को हुआ था. इसलिए रिजल्ट में थोड़ी देरी हो गई.

केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने छात्रों को बधाई दी. विपरीत परिस्थितियों में भी राज्यों ने परीक्षा के लिए ठोस इंतजाम किया, इसके लिए मंत्री निशंक ने राज्यों का आभार जताया. इस बार कोरोना संकट के बीच परीक्षा का आयोजन प्रशासन और छात्रों दोनों के लिए ही चुनौतीपूर्ण रहा. विरोध के वाबजूद भी शिक्षा मंत्री ने NEET का आयोजन करवाया था. इस परीक्षा में सफलता प्राप्त करने वाले परीक्षार्थियों को देश के सरकारी और प्राइवेट मेडिकल कॉलेजों में संचालित एमबीबीएस व बीडीएस कोर्सेज में एडमिशन मिलेगा.

टॉपर शोएब आफताब ओडिशा के राउरकेला के है वे कार्डियेक सर्जन बनना चाहते हैं. 100 प्रत‍िशत अंक पाने वाले शोएब के पर‍िजन अपने बेटे की मेहनत और जज्बे से बहुत खुश हैं. उन्होंने राजस्थान के कोटा के एलन करियर इंस्टीट्यूट में कोचिंग ली है. कोरोना वायरस लॉकडाउन की वजह से कोटा से सभी छात्र अपने अपने घर लौट रहे थे. उस वक्त वह अपनी मां और बहन के साथ वहीं रहे और इंस्टीट्यूट से अपनी कोचिंग कक्षाएं लेनी जारी रखीं.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus