Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

12 October 2020

राजमाता की 100वी जयंती पर 100 का सिक्का हुआ जारी

पीएम 100 का सिक्का जारी

ग्वालियर: पीएम मोदी ने राजमाता विजयाराजे सिंधिया की 100वी जयंती पर सोमवार को 100 रू का सिक्का जारी किया. कोरोना वायरस की वजह से एक वर्चुअल समारोह के जरिए प्रधानमंत्री मोदी ने इस सिक्के को देश को समर्पित किया. राजमाता एक आध्यात्मिक व्यक्तित्व की धनी थीं. साधना, उपासना, भक्ति उनके अन्तर्मन में रची बसी थी. उनके पूजा मंदिर में एक चित्र भारत माता का भी होता था. राजमाता के जीवन का महत्वपूर्ण कालखंड जेल में बीता. उनके जन्म शताब्दी के उपलक्ष्य में वित्त मंत्रालय द्वारा विशेष सिक्का जारी किया गया. उनकी स्मृति में राज्य में कई कार्यक्रम आयोजित किए गए.

पीएम मोदी बोले- एकता यात्रा के समय राजमाता ने मेरा परिचय गुजरात के युवा नेता नरेंद्र मोदी के तौर पर कराया था, इतने सालों बाद आज उनका वही नरेंद्र देश का प्रधान सेवक बनकर उनकी अनेक स्मृतियों के साथ आपके सामने है. राजमाता ने अपना जीवन गरीब लोगों के लिए समर्पित कर दिया था. उनके लिए राजसत्ता नहीं बल्कि जन सेवा अहम थी.

नारी शक्ति के बारे में राजमाता कहती थीं कि जो हाथ पालने को झुला सकते हैं, तो वो विश्व पर राज भी कर सकते हैं. तीन तलाक के खिलाफ कानून बनाकर, देश ने राजमाता सिंधिया के महिला सशक्तिकरण के दृष्टिकोण को आगे बढ़ाया है. राम जन्मभूमि मंदिर निर्माण के लिए उन्होंने जो संघर्ष किया था, उनकी जन्म शताब्दी के साल में ही उनका ये सपना भी पूरा हुआ है.

विवाह से पहले राजमाता किसी राज परिवार से नहीं थीं, एक सामान्य परिवार से थीं. राजकीय दायित्व के लिए किसी खास परिवार में जन्म लेना जरूरी नहीं. राजमाता ने सामान्य मानव के साथ, गांव-गरीब के साथ जुड़कर जीवन जीया, उनके लिए जीवन समर्पित किया. एक कार्यकर्ता के रूप में ही जनसंघ की सेवा की.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus