Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

09 September 2020

पीएम मोदी का मध्य प्रदेश के स्ट्रीट वेंडरो संग संवाद

पीएम संवाद स्ट्रीट वेंडर

भोपाल: पीएम मोदी ने बुधवार को मध्य प्रदेश के पथ विक्रेताओ से वर्चुअल संवाद किया. प्रधानमंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से मध्यप्रदेश के सड़क विक्रेताओं के साथ बातचीत की. इस आयोजन में मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी मौजूद रहे. पीएम ने अपने संवाद से हजारों रेहड़ी-पटरी वाले व्यवसायियों के मन को छू लिया उन्हें आत्‍मनिर्भर होने के लिए व्यवसाय के नुस्खे दिए. वर्चुअल माध्यम से करीब एक घंटे तक घुले-मिले रहे. तीन लोगो से बातचीत की.

पीएम मोदी ने रेहड़ी पटरी वालों से कहा पेयजल के लिए एक बार प्लास्टिक की बोतलों के बजाय मिट्टी के घड़ों का प्रयोग करे. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को बधाई देते हुए कहा कि उनके प्रयासों से सिर्फ 2 महीने में मध्यप्रदेश में 1 लाख से ज्यादा स्ट्रीट वेंडर्स-रेहड़ी-पटरी वालों को स्वनिधि योजना का लाभ सुनिश्चित हुआ.

गौरतलब है कि कोविड-19 महामारी से प्रभावित रेहड़ी पटरी वालों को फिर से रोजगार से जोड़ने के लिए केंद्र सरकार ने 'प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना' की शुरुआत की है. यह योजना भारत सरकार द्वारा 01 जून, 2020 को प्रारंभ की गई थी. इस योजना के तहत पात्र पथ विक्रेताओ को बिना ब्याज और गारंटी के 10,000 रू तक का लोंन और व्यवसाय के लिए प्रमाण पत्र दिए जाते है.

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के पात्र हितग्राहियों को लोंन के अलावा उज्जवला योजना गैस कनेक्शन, बिजली कनेक्शन, आयुष्मान भारत योजना, बीमा योजना पक्की छत है या नहीं, ये सारी बातें भी देखी जाएंगी. लाभार्थियों को आगे इन योजनाओ का लाभ भी दिया जायेंगा.

संयोग से पीएम मोदी ने जिन लाभार्थियों से बातचीत की वे राज्य के उपचुनाव वाले क्षेत्रों के हैं. इंदौर के सांवेर, ग्‍वालियर और रायसेन के साँची विधानसभा क्षेत्र में उपचुनाव होना है. सांवेर और साँची साची अनुसूचित जाती की सीट है. इन तीनों क्षेत्रों से शिवराज सरकार के मंत्रियों को भाजपा का उम्‍मीदवार बनना है.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus