Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

18 April 2021

शहडोल जिला अस्पताल में 12 कोविड मरीजो की मौत

शहडोल अस्पताल 12 मौत

शहडोल: जिला मेडिकल कॉलेज में कोरोना ने तांडव मचाया. ऑक्सीजन की कमी के कारण 24 घंटे में 12 लोगो की मौत हुई. अस्पताल में हर तरफ उनके परिजनों की चीत्कार सुनाई दे रही है. आरोप-प्रत्यारोप का दौर जारी है. जबकि सरकारी आंकड़ों के हिसाब से सब कुछ चंगा है. अस्पतालों में अब कोई दिक्कत नहीं है. ऑक्सीजन की कमी दूर कर ली गई है. इंदौर में बीजेपी नेताओं ने ऑक्सीजन टैंकर की पूजा कराई लोगो का गुस्सा फूटा.

शहडोल में कोरोना वायरस के हर दिन दो सौ के पार मरीज मिल रहे हैं. मरीज के परिजनों का आरोप है कि ऑक्सीजन सिलेंडर खत्म होने की वजह से लोगों की मौत हुई है. वहीं, मेडिकल कॉलेज के डीन का कहना है कि ऑक्सीजन की कमी नहीं हुई है बल्कि ऑक्सीजन का प्रेशर कम हो गया था. सरकार के मंत्री ने कहा बीमारी से गई मरीजो की जान.

शहडोल में मरीजों की मौत के बाद मध्यप्रदेश में सियासी पारा चढ़ गया है. पूर्व सीएम कमलनाथ ने पूछा, कब तक ऑक्सीजन की कमी से यूं ही मौतें होती रहेगी? कोतमा विधायक सुनील सराफ ने शहडोल में कोरोना से हुई मौतों पर चिंता जाहिर की साथ ही मुख्‍यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा. ऑक्सीजन की कमी वाले 12 मरीजों से पहले शहडोल मेडिकल कॉलेज में ही कोरोना के 10 और मरीजों की मौत हो गई थी. इस तरह शनिवार को कुल 22 मरीजों की जान गई. दमोह में चुनाव खत्म होने के 24 घंटे में लॉकडाउन का ऐलान किया गया. प्रदेश के श्यामपुर में एक ऑक्सीजन टैंकर पलटने के बाद 10 घंटे तक तीन जिलों के अधिकारियों की सांसें फूली रही, भोपाल लाने के लिए ग्रीन कॉरिडोर बनाया गया. छिंदवाड़ा में रेमडेसिविर इंजेक्शन बेचते तीन वार्ड बॉय पकड़ाए, दो इंजेक्शन व 14 हजार जब्त किए. एमपी में पहली बार रेमडेसिविर की चोरी हुई हमीदिया भोपाल अस्पताल से 853 रेमडेसिविर इंजेक्शन चोरी हुए. सेंट्रल स्टोर की ग्रिल काट कर चोरों ने इंजेक्शन उड़ाया. भोपाल में वित्तमंत्री जगदीश देवड़ा समेत 5 सीनियर IPS अधिकारी कोरोना संक्रमित हुए.

देश में कोरोना वायरस की दूसरी लहर के बढ़ते कहर से स्वास्थ्य व्यवस्था चरमरा गई है. कोरोना से पिछले 24 घंटो में 1500 से अधिक लोगो की मौत हुई. शमशान में वेटिंग लिस्ट लगी है. देश भर के अस्पतालों में बेड, वेंटिलेटर, कोरोना के इलाज में इस्तेमाल होने वाली दवा रेमडेसिविर और ऑक्सीजन की भारी किल्लत चल रही है, जिसके चलते मरने वालों की संख्या भी लगातार बढ़ती जा रही है.

देश भर में कोरोना जिस तेजी से अपनी रफ्तार पकड़ रहा है. सरकार के इंतजाम उतनी तेजी से दम तोड़ रहे हैं. सुविधाओ के अभाव के चलते मरने वालों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है. बढ़ते हुए मौत के आंकड़ो को देखते हुए रेलवे ने ऑक्सीजन एक्सप्रेस चलाने की घोषणा की. कोरोना मरीजों के लिए देशभर में ट्रेनों से ऑक्सीजन भेजी जाएगी, सरकार इंटस्ट्रीज की ऑक्सीजन भी अस्पतालों को देगी. रेलमंत्री पीयूष गोयल ने सोशल मीडिया पर बताया कि ट्रेनों से देशभर में लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन और ऑक्सीजन सिलेंडर डिलीवर किए जाएंगे. जल्द ही इन ट्रेनों को चलाया जाएगा. फास्ट सप्लाई के लिए ग्रीन कॉरिडोर भी बनेंगे. मोदी सरकार देश में 162 संयंत्र लगाएगी.

रेलवे मंत्री ने कहा कि वर्तमान में देश भर में 16 जोन्स में रेलवे के इस तरह के 4 हजार से अधिक कोविड केयर कोच हैं, जो कोरोना से लड़ाई में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं. इन कोचेज में ऑक्सीजन सिलेंडर सहित सभी तरह की चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध करवाई जा रही हैं. महाराष्ट्र में भी रेलवे ने अपने ऐसे कई कोच उपलब्ध करवाए हैं जहां कोविड 19 पीड़ितों का इलाज किया जा रहा है.

उल्लेखनीय है कि मुंबई के बाद देश की राजधानी दिल्ली में भी हालात बिगड़ते जा रहे है. दिल्ली सरकार द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार पिछले 24 घंटों में 25 हजार से ज्यादा कोरोना केस आए हैं जबकि हॉस्पिटल्स में बेड्स, वेंटिलेटर्स तथा ऑक्सीजन की कमी बढ़ती ही जा रही है. बीमारी मासूमों को भी नहीं बख्श रही अब तक करीब 80 हजार बच्चे महामारी की चपेट में आ चुके है.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus