Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

21 April 2021

मध्य प्रदेश 18+ आयु के वयस्कों को फ्री वैक्सीन की घोषणा

मप्र फ्री वैक्सीन घोषणा

भोपाल: राज्य में 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी प्रदेशवासियों को कोविड वैक्सीन का निःशुल्क टीका लगाने की घोषणा की गई. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बुधवार को इसका ऐलान किया है. मध्‍य प्रदेश में 30 अप्रैल तक जनता कर्फ्यू सख्ती से लागू करने के निर्देश जारी. 1 मई से न‍िशुल्‍क टीका लगाया जायेंगा. बिहार, छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश, असम सरकार ने भी 18 साल से अधिक उम्र के लोगों को मुफ्त वैक्सीन लगाने की घोषणा की.

कोरोना कर्फ्यू के बावजूद मप्र में 13,107 नए केस मिले, 75 की मौत हुई. मध्य प्रदेश के दमोह में मरीजों को ऑक्सीजन की किल्लत रही, आधी रात को लोगों ने हॉस्पिटल से सिलेंडर लूटे. मामला दर्ज किया गया. शाजापुर अस्पताल में डॉक्टर्स आर अटेंडर के बीच रेमडेसिविर इंजेक्शन के लिए झूमाझटकी पहले ऑक्सीजन लूटा था. सागर ज़िले की बीना रिफायनरी से ऑक्सीजन की आपूर्ति सुनिश्चित की गई. ऑक्सीजन का परिवहन न करना पड़े इसके लिए रिफायनरी प्लांट के पास ही 1,000 बिस्तर का कोविड अस्पताल बनाना शुरू किया गया. महाराष्ट्र के नासिक में कोविड अस्‍पताल में Oxygen लीक होने से 22 मरीजों की दर्दनाक मौत हुई.

सीएम श‍िवराज सिंह ने कहा कि मध्यप्रदेश कोव‍िड 19 के विरुद्ध पूरी शक्ति के साथ लड़ रहा है. प्रदेशभर में कोरोना वॉलंटियर्स की संख्या अब 1 लाख पार कर गई है. वॉलंटियर्स सरकार के साथ कंधे से कंधा मिलाकर कोविड नियंत्रण में जन-जागरुकता के कार्यों में अहम योगदान दे रहे हैं.

मंगलवार को नई गाइडलाइन के अनुसार अनिवार्य सेवाओं को छोड़कर सभी सरकारी और निजी कार्यालय 10 प्रतिशत कर्मचारियों के साथ ही संचालित होंगे. आईटी कंपनियों, बीपीओ, मोबाइल कंपनियों का सपोर्ट स्टाफ और इकाइयों को छूट दी ग गई है. ऑटो, ई-रिक्शा में दो सवारी और निजी चार पहिया वाहनों में चालक के साथ दो यात्रियों को(मास्क के साथ) यात्रा करने की अनुमति रहेगी. इस दौरान राज्य में सामाजिक, राजनीतिक, सांस्कृतिक, खेल, शैक्षणिक, सार्वजनिक कार्यक्रम और मनोरंजन की गतिविधियां आयोजित करने के लिए लोगों के एकत्र होने पर प्रतिबंध रहेगा. नागरिको से 30 अप्रैल तक पूरे मनोयोग और इच्छाशक्ति से कर्फ्यू का पालन करने की अपील की.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus