Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

07 August 2021

टोक्यो ओलंपिक में नीरज चौपडा ने जीता पहला गोल्ड मेडल

टोक्यो नीरज गोल्ड मेडल

नई दिल्ली: टोक्यो ओलंपिक में भारत ने रचा इतिहास पहला स्वर्ण पदक जीता. फ्लाइंग सिख स्वर्गीय मिल्खा सिंह का सपना पूरा हुआ. नीरज चोपड़ा ने पुरुष जैवलिन थ्रो(भाला फेंक) प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक जीता. उन्होंने 87.58 मीटर भाला फेंक के साथ भारत की झोली में पहला गोल्ड मेडल डाल दिया. नीरज ने अपने पहले प्रयास में 87.03 मीटर, दूसरे में 87.58 और तीसरे प्रयास में 76.79 मीटर जैवलिन फेंका. इस प्रतिस्पर्धा में दूसरे और तीसरे स्थान पर चेक खिलाड़ी रहे. गोल्ड जीतने के तुरंत बाद नीरज चोपड़ा को पीएम मोदी ने फोन किया बधाई दी. ​पहलवान बजरंग पुनिया ने कुश्ती में कांस्य पदक जीता. भारत ने अब तक टोक्यो ओलंपिक में 7 मेडल जीते. यह किसी एक ओलंपिक खेल में सबसे अधिक पदक लाने का भारत का नया रिकॉर्ड है.

टोक्यो बजरंग पुनिया ब्रांज मेडल

हरियाणा की खट्टर सरकार ने गोल्ड मेडलिस्ट नीरज चोपड़ा को 6 करोड़ रुपए और प्रथम श्रेणी नौकरी देने की घोषणा की. आनंद महिंद्रा ने चोपड़ा को XUV700 गिफ्ट करने की घोषणा की.

ये ओलंपिक के इतिहास में ट्रैक एंड फ़ील्ड इवेंट में किसी भारतीय का पहला गोल्ड मेडल है. नीरज चोपड़ा इस गोल्ड मेडल के साथ ही भारत की तरफ़ से व्यक्तिगत मुक़ाबले में गोल्ड जीतने वाले दूसरे भारतीय भी बन गए हैं. उनसे पहले अभिनव बिंद्रा ने निशानेबाज़ी में गोल्ड मेडल जीता था. 13 साल बाद खेलों के महाकुंभ में भारतीय राष्ट्रगान बजवाया, तिरंगे को सबसे ऊपर लहराया.

पीएम मोदी बोले, 'आपने देश का नाम रोशन कर किया है. देश की युवा पीढ़ी को इसके कारण खेल के क्षेत्र में आगे आने का मन करेगा. टोक्यो में ऐसे ऐसे क्षेत्र में हमारे लोगों ने दम दिखाया है भारत ने उन क्षेत्रों में दम दिखाया है जो आमतौर पर भारत के बच्चे नहीं होते. लेकिन आपने कर के दिखाया है. आप तो फ़ौजी हैं, इसलिए और भी बच्चों को तैयार कर पाएंगे. बहुत अच्छी तरह तैयार कर पाएंगे.'

नीरज ने 2018 में कॉमनवेल्थ गेम्स, एशियन गेम्स और वर्ल्ड जूनियर चैंपियन रहे हैं. 121 साल में पहली बार ट्रैक एंड फील्ड में भारत को सोना मिला. नीरज ने दिलाया 10वां गोल्ड, 1900 से लेकर अब तक भारत को 35 मेडल्स मिले.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus