Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

17 February 2021

कृषि बिल आंदोलन, किसान संघो का रेल रोको आंदोलन

किसान रेल रोको आंदोलन

भोपाल: किसान संघ ने कल गुरुवार को 4 घंटा रेल रोकने का ऐलान किया. संयुक्‍त किसान मोर्चा ने 18 फरवरी को दोपहर 12 से लेकर शाम 4 बजे तक राष्ट्रव्‍यापी रेल रोको आंदोलन का ऐलान किया है. रेलवे ने आंदोलन से निपटने के लिए अपनी तैयारी की. सिंघु, टीकरी और अन्य उन जगहों पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है, जहां प्रदर्शनकारी बैठे हुए हैं. किसानों की योजना पूरे देश के रेल नेटवर्क को ठप्प करने की है. देशभर में हजारों किसान रेल की पटरियों पर बैठेंगे.

किसान पिछले ढाई महीने से दिल्ली की सीमाओं पर नए कृषि कानून को वापिस लेने आंदोलन कर रहे है. सरकार और आंदोलनकारी किसानों के बीच अब तक 10 से अधिक राउंड की बात हो चुकी है लेकिन कोई सर्वसम्‍मति नहीं बन पाई है. रेलवे ने स्पेशल फोर्स की 20 अतिरिक्त कंपनियां तैनात की.

अबकी बार किसानो का पूरे देश में रेल रोको आंदोलन है. पिछली बार किसानो ने देशव्यापी चक्काजाम का ऐलान किया था तब दिल्ली, यूपी या उत्तराखंड राज्यों को उसके दायरे से बाहर रखा था. संयुक्त किसान मोर्चा ने पिछले हफ्ते 'रेल रोको आंदोलन' करने का ऐलान किया था. केंद्र सरकार ने पिछले 8 महीने से बंद तमाम ट्रेनों को चलने की इजाजत नहीं दी है. सरकार ने मुख्य फोकस पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल पर रखा गया है.

भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत ने कहा कि स्थानीय लोग ही अपने-अपने क्षेत्रों में ट्रेन रोकेंगे. सांकेतिक रूप से ही ट्रेनें रोकी जाएंगी. ट्रेन रोको कार्यक्रम का उद्देश्य बंद ट्रेनों को शुरू करवाना है.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus