Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

15 February 2021

किसान आंदोलन टूलकिट केस में कार्यकर्त्ता दिशारवि गिरफ्तार

टूलकिट केस दिशा गिरफ्तार

नई दिल्ली: 26 जनवरी हिंसा और किसान आंदोलन से जुड़े टूलकिट केस में ग्रेटा थनबर्ग से लेकर दिशा रवि तक लपेटे में आई. जलवायु कार्यकर्त्ता दिशा रवि को बेंगलुरु से गिरफ्तार किया गया. टूलकिट केस में अन्य मददगारो की पुलिस को तलाश जारी. मुंबई की एक वकील निकिता जैकब और शांतनु के खिलाफ गैर-जमानती वारंट जारी किया गया है. 21 वर्षीय कॉलेज स्टूडेंट दिशा रवि को साजिश और देशद्रोह के आरोप में गिरफ्तार किया जा चुका है. पटियाला हाउस कोर्ट ने दिशा रवि को दिल्ली पुलिस को 5 दिनों की रिमांड पर सौंपा है. दिशा रवि की गिरफ्तारी से सोशल मीडिया पर लोगो में आक्रोश है.

दिशा रवि पर आरोप लगाया गया है कि उन्होंने किसान आंदोलन के समर्थन में बनाई गई टूलकिट को एडिट किया और सोशल मीडिया पर शेयर किया है. दिशा रवि टूलकिट की एडिटर हैं और उस दस्तावेज़ को तैयार करने से लेकर उसे सोशल मीडिया पर साझा करने वाली मुख्य साज़िशकर्ता हैं. यह वही टूलकिट है, जिसे स्वीडिश जलवायु कार्यकर्ता ग्रेटा थनबर्ग ने सोशल किया था. दिशा रवि, निकिता जैकब, शांतनु मुलुक और अन्‍य के बीच गणतंत्र दिवस हिंसा के पहले 'जूम काल' हुई थी.

इस मामले में स्वीडिश पर्यावरण कार्यकर्ता ग्रेटा थनबर्ग ने सबसे पहले 3 फरवरी को किसान आंदोलन से जुड़ा एक टूलकिट ट्विटर पर सोशल किया था. हालांकि, बाद में उसे डिलीट कर दिया गया. उसमें ग्रेटा ने लिखा था, अगर आप किसानों की मदद करना चाहते हैं तो आप इस टूलकिट(दस्तावेज़) की मदद ले सकते हैं. इसके बाद फिर 4 फरवरी को ग्रेटा ने दोबारा टूलकिट शेयर किया और लिखा, ये नई टूलकिट है जिसे उन लोगों ने बनाया है जो इस समय भारत में ज़मीन पर काम कर रहे हैं. इसके ज़रिए आप चाहें तो उनकी मदद कर सकते हैं.

टूलकिट किसी भी मुद्दे को समझाने के लिए बनाया गया एक 'गूगल डॉक्यूमेंट' होता है. यह इस बात की जानकारी देता है कि किसी समस्या के समाधान के लिए क्या-क्या किया जाना चाहिए. इसमें एक्शन प्वाइंट्स दर्ज होते हैं, इसे ही टूलकिट कहते हैं. इसका इस्तेमाल सोशल मीडिया के संदर्भ में होता है, जिसमें सोशल मीडिया पर कैम्पेन स्ट्रेटजी के अलावा वास्तविक रूप में सामूहिक प्रदर्शन या आंदोलन करने से जुड़ी जानकारी दी जाती है. इसमें किसी भी मुद्दे पर दर्ज याचिकाओं, विरोध-प्रदर्शन और जनांदोलनों के बारे में जानकारी शामिल हो सकती है. वर्तमान दौर में दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में जो भी आंदोलन हो रहे हैं. सभी मामलों में उन आंदोलनों से जुड़े लोग टूलकिट के जरिए ही 'एक्शन पॉइंट्स' तैयार करते हैं, और आंदोलनों को आगे बढ़ाते हैं.

दिल्ली पुलिस ने आपराधिक साजिश रचने के आरोप में टूलकिट के एडिटरों के खिलाफ FIR नंबर 49/21 दर्ज किया था. पुलिस ने आरोप लगाया है कि टूलकिट मामला खालिस्तानी ग्रुप को दोबारा खड़ा करने और भारत सरकार के खिलाफ एक बड़ी साजिश है. पुलिस ने 26 जनवरी की हिंसा में भी टूलकिट की साजिश के संकेत दिए हैं.

दिल्ली पुलिस ने इस टूलकिट को विद्रोह पैदा करने वाला दस्तावेज बताते हुए इसके लेखकों के खिलाफ आईपीसी की धारा-124ए, 153ए, 153, 120बी के तहत केस दर्ज कर लिया. कहा है, ये सभी लोग खालिस्तानी समर्थक पोएटिक जस्टिस फाउंडेशन के साथ मिलकर देश के खिलाफ असुंष्टि फैलाने का काम कर रहे थे.

दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा दिशा रवि की गिरफ्तारी लोकतंत्र पर अभूतपूर्व हमला, किसानों का समर्थन करना अपराध नहीं. दिशा रवि के समर्थन में आए पी चिदंबरम, कहा भारत बहुत ही कमजोर बुनियाद पर खड़ा है. गिरफ्तारी पर कांग्रेस और बीजेपी आमने-सामने आए. प्रियंका गांधी ने विरोध जताया.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus