Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

16 January 2021

देशभर में कोरोना टीकाकरण अभियान का हुआ शुभारंभ

कोरोना टीकाकरण अभियान शुभारंभ

भोपाल: मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने हमीदिया चिकित्सालय से प्रदेश में कोरोना संक्रमण से बचाव के लिये वैक्सीन लगाने के कार्य का शुभारंभ किया. इस मौके पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के साथ चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग भी मौजूद रहे. वार्ड बॉय संजय यादव को पहला टीका लगाया. प्रदेश में प्रथम चरण में हेल्थ केयर वर्कर्स को टीका लगाया गया. अखिल भारतीय स्तर पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सम्पूर्ण देश में कोरोना से बचाव के लिये दुनिया के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान का शुभारंभ किया. मोदी ने वर्चुअल तरीके से देशवासियों को संबांधित किया.

टीका अभियान के लिये पूरे प्रदेश में आवश्यक व्यवस्थायें की गई. प्रोटोकाल के अनुसार नागरिकों को वैक्सीन के डोज लगा. पहला डोज लगने के पश्चात इसे 28 दिन बाद पुन: लगाया जायेगा. चरणबद्ध तरीके से प्रदेश के सभी 4 लाख 17 हजार हेल्थ केयर वर्कर्स का समयबद्ध वैक्सीनेशन सुनिश्चित किया जाएगा.

उल्लेखनीय है कि भारत में बनायी गयी स्वदेश की वैक्सीन को देश-विदेश की उत्कृष्ट वैज्ञानिक संस्थाओं ने गहन परीक्षण और विश्लेषण के बाद स्वीकृत किया है. प्रथम चरण में हेल्थ वर्कर्स, द्वितीय चरण में फ्रंट लाइन वर्कर्स का टीकाकरण होगा. तृतीय चरण में 50 वर्ष की आयु से अधिक और कम आयु के हैं उनका टीकाकरण किया जाएगा. नागरिकों को क्रमानुसार इसका लाभ मिलेगा. कोविशील्ड और कोवैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित हैं.

सीएम ने कहा कोरोना से बचाव के लिए स्वेदेशी वैक्सीन का निर्माण और उसका प्रयोग गर्व का विषय है. प्रधानमंत्री मोदी की दूरदर्शी नेतृत्व का ही यह परिणाम है कि आज से देशवासियों को इस 'मेड इन इंडिया' वैक्सीन का लाभ मिलना शुरू हो गया है. सच ही कहा गया है कि मोदी हैं तो मुमकिन है.

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, स्वास्थ्य मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी, चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास कैलाश सारंग व वित्त मंत्री जगदीश देवडा ने हमीदिया अस्पताल पहुंचकर प्रधानमंत्री मोदी के संबोधन को सुना.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus