Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

09 January 2021

देश में कोरोना टीकाकरण 16 जनवरी से होंगा प्रारंभ

कोरोना टीकाकरण 16 जनवरी

भोपाल: देश में कोविड-19 टीकाकरण का इंतजार समाप्त हुआ. देश में 16 जनवरी से कोरोना टीकाकरण शुरू होंगा. सबसे पहले स्वास्थ्यकर्मियों और अग्रिम पंक्ति के कर्मचारियों को टीका लगेगा. इनकी संख्या लगभग 3 करोड़ होने का अनुमान लगाया गया है. वहीं इसके बाद 50 साल से ऊपर के लोगों को एवं 50 से कम उम्र के लोग जो गंभीर रूप से बीमार हैं उन्हें टीका दिया जायेंगा. टीकाकरण से पहले देश में जिला स्तर पर पूर्वाभ्यास की प्रक्रिया की गई.

भारत सरकार ने बड़ा एलान करते हुए कहा कि 16 जनवरी से टीकाकरण अभियान शुरू कर दिया जाएगा.

बता दें कि इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी ने शनिवार को कोरोना टीकाकरण को लेकर राज्य एवं केंद्र शासित प्रदेशों की तैयारियों की समीक्षा के लिए एक उच्च-स्तरीय बैठक की. भारत सरकार ने सीरम इंस्टीट्यूट की कोविशिल्ड और भारत बॉयोटेक की कोवैक्सीन को इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी दी है. इसके बाद से लोग अभियान के शुरू होने के इंतजार में थे जो कि आज खत्म हो गया है.

प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट करते हुए कहा कि भारत कोरोना से लड़ने में 16 जनवरी से एक महत्वपूर्ण कदम बढ़ाने जा रहा है. इम अभियान में हमारे बहादुर डॉक्टरों, हेल्थकेयर वर्कर्स, सफाई कर्मचारियों सहित फ्रंटलाइन कर्मचारियों को प्राथमिकता दी जाएगी.

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने केंद्र सरकार से सभी लोगों को कोविड-19 का टीका मुफ्त लगाने की अपील की. इस पर होने वाला खर्च ढेरों भारतीयों की जान बचाने में सहायक होगा.

देश में अब तक तीन चरणों में ड्राई रन चलाया जा चुका है. सबसे पहले 28 और 29 दिसंबर को 4 राज्यों में दो दिन के लिए ड्राई रन किया गया था. इसके बाद 2 जनवरी को सभी राज्यों में ड्राई रन चलाया गया था और कल शुक्रवार को 33 राज्यों(हरियाणा, हिमाचल और अरुणाचल को छोड़कर) और केंद्र शासित प्रदेशों में वैक्सीन का ड्राई रन हुआ. देश में कोरोना वायरस महामारी से अब तक 1.50 लाख लोगों की मौत हो चुकी है.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus