Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

01 January 2021

देश में पहली कोरोना वैक्सीन 'कोविशील्ड' को मिली मंजूरी

कोरोना वैक्सीन कोविशील्ड मंजूरी

इंदौर: नए साल के पहले दिन देशवासियों को दो सौगाते मिली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नए साल के पहले दिन शहरों में रहने वाले गरीब लोगों के लिए छह राज्यों में लाइट हाउस प्रोजेक्ट(एलएचपी) का शिलान्यास किया. एलएचपी के तहत केंद्र सरकार इंदौर, चेन्नई, रांची, अगरतला, लखनऊ और राजकोट में 1,000 से अधिक घर बनाएगी. दूसरी भारत में ऑक्सफोर्ड की 'कोविशील्ड' वैक्सीन को एक्सपर्ट कमेटी की मंजूरी मिली. 2 जनवरी को सभी राज्यों मे वैक्सीनेशन का ड्राई रन किया जाएगा. मंदिरों में साल के पहले दिन श्रद्धालुओ की भीड़ उमड़ी.

कोरोना वैक्सीन कोविशील्ड मंजूरी

ऑक्सफोर्ड की वैक्सीन को ब्रिटेन और अर्जेंटीना के बाद भारत तीसरा देश है, जिसने इसे आपातकाल में उपयोग करने मंजूरी दी है. ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया(DCGI) ने मंजूरी दी. इमरजेंसी यूज ऑथोराइजेशन के लिए अनुमति दी.

पुणे की सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया 'कोविशील्ड' वैक्सीन को एस्ट्रेजेनिका के साथ मिलकर तैयार कर रही है. ये ऑक्सफोर्ड की तरफ से बनाई गई है. जबकि, भारत बायोटेक ने इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च(आईसीएमआर) के साथ मिलकर 'कोवैक्सीन' तैयार किया है.

आपको बता दें कि सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ ​इंडिया दुनिया की सबसे बड़ी वैक्सीन प्रोडक्शन कंपनी है. उसने भारत में पहले ही इस वैक्सीन के 5 करोड़ डोज तैयार कर लिया है. वह मार्च महीने तक कोविशील्ड के तकरीबन 10 करोड़ डोज तैयार कर लेगी. भारत में कोरोना के पहले फेज के वैक्सीनेशन में तकरीबन 30 करोड़ लोगों का टीकाकरण किया जाना है.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus