Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

27 July 2021

कर्नाटक येदुरप्पा के बाद नए सीएम होगे बसवराज बोम्मई

कर्नाटक सीएम बसवराज बोम्मई

बेंगलुरु: बसवराज बोम्मई कर्नाटक के नए मुख्यमंत्री होंगे. बीजेपी विधायक दल की बैठक में लिया गया फैसला. विधायक दल की मीटिंग से पूर्व बसवराज बोम्मई ने धर्मेंद्र प्रधान और जी किशन रेड्डी से मुलाकात की. बसवराज बोम्मई के साथ 3 डिप्टी सीएम भी शपथ लेंगे. गोविंद कारजोल, आर अशोक और श्री रामलु उप मुख्यमंत्री बनेंगे. बोम्मई बुधवार को पद और गोपनीयता की शपथ ले सकते हैं. बीएस येडियुरप्पा ने अपना इस्तीफ़ा दे दिया था.

बसवराज बोम्मई का जन्म 28 जनवरी 1960 को हुआ था. वह कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री एस. आर. बोम्मई के पुत्र हैं. बोम्मई सदारा लिंगायत समुदाय से संबंध रखते हैं. बसवराज बोम्मई ने जनता दल पार्टी से अपना राजनीतिक सफर शुरू किया था. मैकेनिकल इंजीनियरिंग में स्नातक की पढ़ाई पूरी की और इसके बाद कुछ दिनों तक टाटा समूह में नौकरी भी की. वह दो बार एमएलसी भी रहे. वे 2008 में बीजेपी में शामिल हुए थे इसके बाद से वे लगातार अपने बेहतरीन कामों के चलते पार्टी में ऊंचे पद पाते रहे. बोम्मई को कर्नाटक के हावेरी जिले के शिगगांव में भारत की पहली 100% पाइप सिंचाई परियोजना को लागू करने का श्रेय भी दिया जाता है.

अगले सीएम के तौर बोम्मई के नाम का सुझाव येडियुरप्पा ने ही दिया. सरकार के बाकी मंत्रियों और विधायकों ने भी इसका समर्थन किया था.

आपको बता दें कि अब तक कर्नाटक के सीएम के तौर पर शपथ लेने वाले 22 नेताओं में से सिर्फ तीन नेता ही अपना कार्यकाल पूरा कर सके हैं. पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येडियुरप्पा चार बार मुख्यमंत्री बने लेकिन एक बार भी अपना कार्यकाल पूरा नहीं कर सके. बीएस येदियुरप्पा ने अपने कार्यकाल के दो वर्ष पूरे होने के दिन सोमवार को सीएम पद से इस्तीफा दे दिया.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus