Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

17 July 2021

विदिशा कुआं हादसा पीएम मोदी ने मुआवजे का किया ऐलान

पीएम मुआवजे का ऐलान

विदिशा: जिले के गंजबासौदा शहर में हुए कुँए हादसे में मृतको के परिजनों को पीएम नरेंद्र मोदी ने 2 लाख रू. का मुआवजा देने की घोषणा की. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी हादसे पर दुख प्रकट किया. इस हादसे में कुएं में डूबे एक बच्चे को बचाने गए 11 लोगो की कुएं में डूबने से मौत हो गई. 19 लोगों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया था. प्रदेश सरकार की और से सीएम शिवराज सिंह ने मृतको के परिजनों को 5-5 लाख और घायलों को 50 हज़ार का मुआवजा दिया है. मामले की मजिस्ट्रियल जांच के आदेश दिए गए.

पीएम मुआवजे का ऐलान

शुक्रवार देर रात प्रधानमंत्री कार्यालय से किए गए एक ट्वीट में बताया गया कि प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष से पीड़ितों को 2 लाख की राशि बतौर मुआवजा दी जाएगी. कुएं में गिरने से मरने वाले लोगों के परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त की. उन्होंने लिखा, 'मध्य प्रदेश के विदिशा में हुए हादसे से दुखी हूं. शोक संतप्त परिवारों के प्रति मेरी संवेदनाएं. PMNRF से पीड़ितों के परिजनों को 2-2 लाख रुपये की अनुग्रह राशि दी जाएगी'.

रवि अहिरवार मुआवजे का ऐलान

कुएं में जिस मासूम बच्चे के गिरने के बाद रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू हुआ, उसी बच्चे का शव निकलने के साथ खत्म हुआ 30 घंटे चला बचाव अभियान. गुरुवार की शाम को रवि नाम का बच्चा घर के पास कुएं में पानी भरने गया था. रवि की मां की तबीयत खराब थी इसलिए वह पानी लेने कुएं पर गया था. हादसे में घायलों का अस्पताल में इलाज चल रहा है. हादसे के मृतको का अंतिम संस्कार किया गया.

सीएम शिवराज ने ट्वीट कर लिखा 'गंजबासौदा का 24 घंटे का रेस्क्यू ऑपरेशन समाप्त हो गया है, 11 पार्थिव शरीर निकाले गये हैं, यह एक दुर्भाग्यपूर्ण घटना है. दुख की इस घड़ी में हम शोकाकुल परिवार के साथ हैं. ईश्वर से दिवंगत आत्माओं की शांति के लिए प्रार्थना करता हूं. ग्रामवासी, विश्वास सारंग, गोविंद सिंह राजपूत, आईजी, कमिश्नर, कलेक्टर, एसपी व पूरी NDRF, SDRF, प्रशासकीय टीम ने अथक परिश्रम किया. हम सब पीड़ित परिवारों के साथ हैं और उनकी हरसंभव सहायता की जायेगी'.

एमपी विदिशा के गंजबासौदा हादसे पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी दुख जताया, कुएं में गिरने से हुई 11 लोगों की मौत के मामले में पीड़ित परिवारों के प्रति सहानुभूति जताई है. हादसे में कई लोगों की मृत्यु का समाचार ह्रृदय विदारक है. उन्होंने पीड़ित परिवारों के प्रति संवेदना भी जताई है.

विदिशा कुआं हादसे की हकीकत ये है कि गांव वाले 10 साल से पानी की समस्या, जर्जर कुएं की शिकायतें करते रहे. न सरपंच ने सुनीं, न अफसर-नेताओं ने सुध ली अन्यथा यह भीषण हादसा टल सकता था. इस घटना ने शासन-प्रशासन के कामकाज की कलई खोल दी. इस गांव में करीब 4000 की आबादी है. इस गांव में यही एक कुआं पानी का स्रोत था. नल-जल योजना पानी की पाइपलाइन तक नहीं है. करीब डेढ़ किलोमीटर दूर एक हैंडपंप है. विदिशा कलेक्टर पंकज जैन ने दावा किया कि गांव और आसपास 7 नलकूप हैं. इसमें से सिर्फ 2 बंद हैं. यहां पानी की समस्या नहीं है. जैन ने मृतकों के परिजनों को पात्रतानुसार त्वरित लाभ दिलाने एवं पेयजल आपूर्ति हेतु 2 नवीन हैंडपंप खनन कराने के निर्देश दिये. उन्होंने सर्वे करने हेतु विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिये है. बासौदा विधायक लीना जैन ने भी नलकूप लगवाने का आश्वाशन दिया.

कांग्रेस पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी हादसे पर दुख जताया. विपक्षी पार्टी कांग्रेस ने सरकार पर निशाना साधा है. पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने पुलिस और प्रशासन पर लापरवाही के आरोप लगाए है. उन्होंने ट्वीट कर कहा कि शिकायत मिलने पर पुलिस-प्रशासन सक्रिय हो जाता तो हादसा टल सकता था. उन्होंने राज्य सरकार से मृतकों के परिवार के एक सदस्य को सरकारी नौकरी और 15 लाख रुपया मुआवजा देने की मांग की है. बासौदा पहुंचे पूर्व मंत्री जीतू पटवारी ने मामले की निष्पक्ष जांच की मांग की.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus