Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

07 July 2021

मोदी 2.0 सरकार के मंत्रिमंडल में पहली बार हुआ विस्तार

मोदी मंत्रिमंडल में विस्तार

नई दिल्ली: पीएम नरेंद्र मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के मंत्रिमंडल में पहली बार विस्तार किया गया. मध्य प्रदेश में कांग्रेस से बीजेपी में शामिल ज्योतिरादित्य सिंधिया को केंद्र सरकार में मंत्री बनाया. सिंधिया मनमोहन सिंह 2 सरकार में राज्‍य मंत्री(स्‍वतंत्र प्रभार) रह चुके है. राष्ट्रपति भवन के दरबार हॉल में आयोजित कार्यक्रम में 43 मंत्रियों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई गई. शपथ ग्रहण के बाद विभागों का बंटवारा हुआ. मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का बड़ा कैबिनेट विस्तार हुआ.

मोदी मंत्रिमंडल विस्तार सिंधिया खटीक

मंत्रिमंडल विस्तार और फेरबदल के बाद अब सरकार ने कैबिनेट की बैठक बुलाई है. इसके अलावा मंत्रिपरिषद की बैठक भी होगी. 43 नेताओं ने शपथ ली. इनमें से 15 नेताओं ने कैबिनेट मंत्री की शपथ ली है, इसके अलावा 28 राज्यमंत्री बनाए गए हैं. इससे पहले डॉ. हर्षवर्धन, रविशंकर प्रसाद, प्रकाश जावड़ेकर समेत 14 नेताओं ने इस्तीफ़ा दिया.

मोदी मंत्रिमंडल विस्तार सिंधिया खटीक

मध्य प्रदेश में ज्योतिरादित्य सिंधिया पिछले साल 11 मार्च को कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में शामिल हो गए थे और राज्य में कांग्रेस की सरकार गिर गई थी. सिंधिया गुना सीट से लोकसभा सांसद भी रहे हैं. ग्वालियर चंबल अंचल में सिंधिया का दबदबा रहा है. मप्र से वीरेंद्र कुमार खटीक को भी मंत्री बनाया गया. अब मध्य प्रदेश से केंद्रीय मंत्रिमंडल में मंत्रियो की संख्या 6 हुई. नरेंद्र तोमर, प्रह्लाद पटेल, फग्गन सिंह कुलस्ते, धर्मेन्द्र प्रधान पहले से मंत्री है.

अश्निनी वैष्णव अब देश के नए रेल मंत्री होंगे. उन्हें आईटी मंत्री का अतिरिक्त प्रभार भी सौंपा गया है. उनके अलावा धर्मेंद्र प्रधान को अब शिक्षा मंत्री बना दिया गया है. प्रधान को कौशल विकास मंत्रालय की भी ज़िम्मेदारी दी गई है. उनके अलावा ज्योतिरादित्य सिंधिया को सिविल एविएशन मंत्रालय सौंपा गया है. मनसुख मांडविया को स्वास्थ्य मंत्रालय के साथ साथ रसायन और उर्वरक मंत्रालय का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है.

खास बात ये है कि 53 मंत्रालयों को अब ये 30 कैबिनेट मंत्री संभालेंगे. यानी कई मंत्रियों को दो मंत्रालय सौंपे जाएंगे.

गृह मंत्री अमित शाह को सहकारिता मंत्रालय की भी ज़िम्मेदारी सौंपी गई है. जबकि पीएम मोदी विज्ञान और प्रोद्योगिकी मंत्रालय खुद संभालेंगे.

चुनावी राज्य यूपी से 7 नए मंत्रियों को मंत्री मंडल में शामिल किया गया है. इसके अलावा गुजरात से 5 और बंगाल से 4 मंत्रियो को शामिल किया गया है.

देश में कल पहली बार एक साथ 8 राज्यों के राज्यपाल बदले गए थे.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus