Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

03 July 2021

पुष्कर सिंह होंगे उत्तराखंड के नए सीएम, नए नेता चुने गए

पुष्कर सिंह उत्तराखंड सीएम

देहरादून: पुष्कर सिंह धामी उत्तराखंड के नए मुख्यमंत्री होंगे. कल शाम को शपथ ग्रहण होगा. राज्यपाल के सामने सरकार बनाने का दावा पेश किया. शनिवार को विधायक दल की बैठक में नए नेता का चुनाव किया गया. पुष्कर सिंह का नाम मुख्यमंत्री के लिए चुना गया. अन्य नेताओ के नामो की अटकलों के बीच आखिरकार प्रदेश की कमान पुष्कर सिंह धामी को सौंप दी गई है. वे रविवार शाम को राजभवन में शपथ ग्रहण करेंगे. राज्य के सबसे युवा मुख्यमंत्री होंगे.

संवैधानिक बाध्यताओं के कारण तीरथ सिंह रावत को उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देना पड़ा था. संविधान के नियमों के मुताबिक, उन्हें 10 सितंबर तक चुनाव जीतकर विधायक बन जाना था, लेकिन कोरोना महामारी के कारण उपचुनाव नहीं हो पाए. तीरथ सिंह रावत ने चार माह पहले ही शपथ ली थी. उत्तराखंड में सबसे कम समय के सीएम बने रावत.

उत्तराखंड के नये मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी उधमसिंह नगर जिले के खटीमा से 2 बार के भाजपा विधायक है. छात्र राजनीति से जुड़े रहे 45 वर्षीय धामी महाराष्ट्र के राज्यपाल और प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री भगत सिंह कोश्यिारी के करीबी हैं और माना जाता है कि कोश्यिारी उन्हें उंगली पकड़कर राजनीति में लाए थे. वह पिथौरागढ़ के सीमांत क्षेत्र कनालीछीना में एक पूर्व सैनिक के घर में पैदा हुए. उन्होंने कहा कि उनकी प्राथमिकता जनता की सेवा है जिसके लिए वह पूरे मन से काम करेंगे.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus